लाइव न्यूज़ :

यूक्रेन आक्रमण के कारण फिनलैंड ने रूसी विमानों के लिए बंद किया अपना एयर स्पेस

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 27, 2022 2:44 PM

फिनलैंड ने यूक्रेन हमले को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण घोषणा की है कि वह रूस के लिए अपने एयर स्पेस को बंद कर रहा है क्योंकि वह अपने हवाई क्षेत्र से रूसी सैन्य विमानों को यूक्रेन पर हवाई हमले की इजाजत नहीं देना चाहता है।

Open in App
ठळक मुद्देयूक्रेन हमले से बढ़ते तनाव को देखते हुए फिनलैंड रूस के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर रहा हैफिनलैंड से पहले बुल्गारिया, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, जर्मनी और पोलैंड भी रूस को प्रतिबंधित कर चुके हैंफिनलैंड बुलेट प्रूफ जैकेट, हेलमेट और मोबाइल अस्पताल की बड़ी खेप यूक्रेन भेज सकता है

हेलसिंकी:यूक्रेन-रूस यूद्ध के कारण बढ़ते तनाव के मद्देनजर फिनलैंड ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि वो रूस के लिए अपने एयर स्पेस को बंद कर रहा है क्योंकि वह अपने हवाई क्षेत्र से रूसी सैन्य विमानों को यूक्रेन पर हवाई हमले करने के लिए इजाजत नहीं देगा।

इसके साथ ही फिनलैंड ने यह घोषण भी की है कि यूक्रेन पर रूस द्वारा किये जा रहे भीषण हमले को लेकर मास्को के खिलाफ प्रतिबंधों को बढ़ाने के लिए वह अन्य यूरोपीय देशों के साथ शामिल होने जा रहा है।

फिनलैंड के परिवहन मंत्री टिमो हरक्का ने बताया कि यूक्रेन हमले से बढ़ते तनाव को देखते हुए फिनलैंड रूस के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर रहा है। रूस का पड़ोसी देश फिनलैंड उसके साथ करीब 1,300 किलोमीटर की सीमा साझा करता है।

लेकिन परिवहन मंत्री टिमो हरक्का ने यह नहीं बताया कि फिनलैंड किस समय से रूस के लिए अपनी हवाई सीमा को बंद कर रहा है।

मालूम हो कि फिनलैंड से पहले बुल्गारिया, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, जर्मनी और पोलैंड ने भी अपने एयर स्पेस को रूसी उड़ानों के लिए बंद कर दिया है, जिससे कारण रूसी विमानों को पश्चिमी उड़ानों के लिए भारी डायवर्जन का सामना करना पड़ रहा है।

जानकारी के मुताबिक रूस ने भी अपने हाई क्षेत्र में उन देशों के विमानों की उड़ान को प्रतिबंधित कर दिया है, जिसने मॉस्को की उड़ानों को अपने आकाश क्षेत्र न आने देने की चेतावनी जारी की है।

फ़िनलैंड की उड़ान सेवा फ़िनएयर पहले यूरोप और एशिया के बीच उड़ान के लिए रूस के एयर स्पेस का इस्तेमाल करती थी लेकिन कोरोनो महामारी के कारण लगे एशियाई प्रवेश प्रतिबंधों के कारण फ़िनएयर की सेवाएं वर्तमान समय में बहुत ही सीमित हैं।

जानकारी के मुताबिक यूक्रेन को युद्ध में मदद के लिए फिनलैंड बुलेट प्रूफ जैकेट, हेलमेट और मोबाइल अस्पताल की एक खेप भेजने की योजना बना रहा है और साथ ही फिनलैंड रूसी आक्रमण को झेल रहे यूक्रेन को लगभग 40 आर्टिलरी बंदूकों की मदद भी देने के बारे में गंभीरता से विचार कर रहा है।

टॅग्स :रूस-यूक्रेन विवादयूक्रेनरूसFinland
Open in App

संबंधित खबरें

भारतदुश्मन की अब खैर नहीं, सेना को जल्दी मिलेंगे इग्ला-एस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन और हेलिकॉप्टर मार गिराने में माहिर

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

विश्व अधिक खबरें

विश्वराष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

विश्वIsrael–Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग, जानें मामला

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा

विश्वSouth African Parliamentary Elections: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को झटका, संसदीय चुनाव में खड़े होने की इजाजत नहीं, कोर्ट ने कसी नकेल