लाइव न्यूज़ :

चीन में कोरोना ने फिर मचाया हड़कंप, इस शहर में लगा लॉकडाउन, 40 लाख लोग घरों में कैद

By विनीत कुमार | Published: October 26, 2021 2:27 PM

Coronavirus: चीन के लांझू शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ये शहर गांसू प्रांत की राजधानी है। गांसू प्रांत के सभी पर्यटक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है। 

Open in App
ठळक मुद्देचीन में फिर बढ़ने लगे कोरोना मामले, 40 लाख की आबादी वाले लांझू शहर में लॉकडाउन।लोगों को जरूरी काम छोड़ किसी भी हाल में घर से बाहर नहीं जाने की हिदायत दी गई है।चीन में हाल में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने बढ़ाई है चिंता, गांसू प्रांत में सभी पर्यटक स्थल भी बंद।

बीजिंग: चीन एक बार फिर कोरोना की चपेट में जाता नजर आ रहा है। रिपोर्ट के अनुसार चीन सरकार ने मंगलवार को करीब 40 लाख की आबादी वाले शहर लांझू में लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर दिया। लोगों को जरूरी काम छोड़ किसी भी हाल में घरों से बाहर नहीं जाने को कहा गया है।

लांझू चीन के उत्तरीपश्चिमी प्रांत गांसू की राजधानी है। चीन में घरेलू स्तर पर 29 नए कोरोना मामले सामने आए हैं, इसमें 6 लांझू शहर से हैं। इसक बाद स्थानीय प्रशासन हरकत में आ गया है।

लांझू में अधिकारियों का कहना है कि 'निवासियों के प्रवेश और निकास' पर कड़ाई से नियंत्रिण रखा जाएगा। आवश्यक आपूर्ति या चिकित्सा उपचार के लिए ही लोगों को आने-जाने की अनुमति है।

अधिकारी ने कहा, 'सभी प्रकार के आवासीय समुदायों को इस बंद को लागू करना है।' चीन में नए प्रतिबंध उस समय लागू किए गए हैं जब सोमवार को गांसू प्रांत के सभी पर्यटक स्थलों को भी बंद कर दिया गया। 

गांसू प्रांत प्राचीन समय के रेशम मार्ग पर स्थित है और इसे बौद्ध धर्म से संबंधित चित्रों वाली गुफाओं और अन्य धार्मिक स्थलों के लिए पहचाना जाता है।

कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता

बीजिंग में फरवरी में होने वाले विंटर ओलंपिक से पहले यात्रियों और पर्यटक समूहों के कारण कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप का प्रकोप बढ़ने का अदेशा भी चिंता का विषय है। इस आयोजन में अन्य देशों के दर्शकों पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है। 

चीन में बढ़ रहे संक्रामक के नए मामलों को डेल्टा वेरिएंट से जोड़ कर देखा जा रहा है। पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक कोरोना मामले सामने आए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि और अधिक संक्रमण सामने आ सकते हैं। इससे पहले पिछले हफ्ते चीन के दो उत्तरी क्षेत्रों में भी लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई थी।

टॅग्स :कोरोना वायरसचीनकोरोना वायरस लॉकडाउन
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

विश्व अधिक खबरें

विश्वEbrahim Raisi Death: कौन थे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी? इजराइल पर हमला करने का किया था समर्थन

विश्वIran President Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत, दुर्घटनास्थल पर नहीं मिला कोई जीवित व्यक्ति

विश्वIran President Helicopter Crash: राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर में किसी भी जीवित व्यक्ति का कोई सुराग नहीं

विश्वEbrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी