लाइव न्यूज़ :

कनाडा में विदेशी नहीं खरीद पाएंगे प्रॉपर्टी, सरकार ने लगाई रोक, जानें क्या है वजह

By मनाली रस्तोगी | Published: January 02, 2023 11:45 AM

कनाडा सरकार ने विदेशियों द्वारा देश में आवासीय संपत्तियां खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कानून रविवार को लागू हो गया।

Open in App
ठळक मुद्देकनाडा ने आवासीय संपत्तियों को निवेश के तौर पर विदेशियों को बेचे जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।प्रतिबंध रविवार को लागू हुआ।नियम लागू करने वाला कानून कनाडा सरकार द्वारा पारित किया गया था।

ओटावा:कनाडा ने आवासीय संपत्तियों को निवेश के तौर पर विदेशियों को बेचे जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध रविवार को लागू हुआ और संपत्ति की कीमतों में वृद्धि के बाद यह निर्णय लिया गया। देश में घर की कीमतें कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से बढ़ी हैं, जबकि कुछ राजनेताओं का मानना ​​है कि खरीदार निवेश के रूप में घरों की आपूर्ति को बंद करने के लिए जिम्मेदार थे।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, नियम लागू करने वाला कानून कनाडा सरकार द्वारा पारित किया गया था। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा 2021 में अपने चुनाव अभियान के दौरान यह अस्थायी दो साल का उपाय प्रस्तावित किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि कानून के अनुसार, कनाडा के उन अप्रवासियों और स्थायी निवासियों के लिए एक अपवाद बनाया गया है जो नागरिक नहीं हैं।

मगर 2020 और 2021 में घर की कीमतों में भारी वृद्धि 2022 में पहले ही उलट गई थी, कानून लागू होने से बहुत पहले, रिपोर्ट में कहा गया है कि कनाडा में औसत घर की कीमतें फरवरी में 800,000 कनाडाई डॉलर से ऊपर पहुंच गईं और तब से लगातार गिर गई हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि कनाडाई बैंक संपत्ति की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार है क्योंकि इसने ब्याज दरों में वृद्धि जारी रखी है, जिसके परिणामस्वरूप देश में उच्च बंधक दरें हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कनाडाई रियल एस्टेट एसोसिएशन (CREA) का मूल्य सूचकांक 2019 के अंत से महामारी से पहले 38 प्रतिशत ऊपर है, लेकिन समूह ने कहा कि बिक्री के लिए घरों की सूची पूर्व-महामारी के स्तर पर लौट आई है। एसोसिएशन ने कनाडा जाने का इरादा रखने वाले लोगों के लिए छूट के साथ भी कानून के बारे में चिंता व्यक्त की।

सीएनएन के अनुसार, समूह ने एक बयान में कहा, "जैसा कि वर्तमान में प्रस्तावित है, गैर-कनाडाई लोगों द्वारा आवासीय संपत्ति की खरीद पर प्रतिबंध स्वागत करने वाले राष्ट्र के रूप में हमारी प्रतिष्ठा को प्रभावित कर सकता है। प्रतिबंध के संभावित लाभ मामूली होने की संभावना है। ये कनाडाई लोगों को सर्दियों के महीने बिताने के लिए जगह प्रदान करते हैं और कनाडा के सेवानिवृत्त लोगों के लिए बचत का एक रूप हैं। अगर कनाडा अमेरिकियों पर कनाडा में संपत्ति रखने पर प्रतिबंध लगाता है, तो हमें उनसे दयालु प्रतिक्रिया की उम्मीद करनी चाहिए।"

टॅग्स :कनाडाप्रॉपर्टी
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वकनाडा PM जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या पर की टिप्पणी, 'पकड़े गए 3 आरोपियों तक जांच सीमित नहीं..'

विश्वब्लॉग: नकारात्मक रिपोर्टिंग कर रहा विदेशी मीडिया

विश्वNijjar Killing: कनाडा में 3 भारतीय गिरफ्तार, खालिस्तानी आतंकी निज्जर के हत्याकांड में पुलिस का एक्शन

विश्वCanada Road Accident: ओंटारियो पुलिस की गाड़ी गलत रास्ते पर आई, कनाडा घूमने गए भारतीय दंपति और उनके तीन महीने के पोते समेत चार लोग की मौत, जांच जारी

क्रिकेटNepal-Oman-Canada T20 World Cup 2024 squad: ओमान, कनाडा और नेपाल ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की, ये खिलाड़ी करेंगे नेतृत्व, यहां देखें तीनों देश की टीम लिस्ट

विश्व अधिक खबरें

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्वWatch: न्यूयॉर्क की सड़क पर महिला के साथ बर्बरता, शख्स ने बेल्ट से दबाया गला, फिर की रेप करने की कोशिश

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं