googleNewsNext

US Capitol Violence: Donald Trump की हार, Joe Biden की जीत पर US Congress ने लगाई मुहर

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: January 7, 2021 05:46 PM2021-01-07T17:46:49+5:302021-01-07T17:47:17+5:30

ट्रंप समर्थकों के बवाल के बाद अमेरिकी संसद ने निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन की जीत की पुष्‍टि कर दी. निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump)  ने गुरुवार को स्पष्ट संकेत दिया कि वह 20 जनवरी को स्वेच्छा से पद छोड़ देंगे. वही इस बीच अमेरिकी कांग्रेस (US Parliament) ने गुरुवार को संयुक्त सत्र में औपचारिक रूप से 3 नवंबर को हुए चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडेन एवं उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के निर्वाचन की पुष्टि कर दी है. 
 

कांग्रेस के संयुक्त सत्र में निर्वाचन का सत्यापन आज तड़के किया गया. निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सैकड़ों समर्थकों द्वारा कांग्रेस की कार्यवाही बाधित किए जाने के बाद बुधवार देर रात संयुक्त सत्र की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई थी.
 

निर्वाचन मंडल के मतों की पुष्टि कैपिटल हिल पर हिंसा की घटना के बाद आई है जिसमें रिपोर्ट्स के मुताबिक़ चार लोगों की मौत हुई है और इलाके में लॉकडाउन लगाना पड़ा है. इस हिंसा में सुरक्षाकर्मियों को  अपनी जान बचाकर भागने की नौबत आ गई और इमारत के भीतर गोलीबारी की घटना हुई.
 

रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस कैपिटल हिल में हुई हिंसा में एक महिला की गोली लगने से मौत की खबर जबकि संसद के बाहर हुई हिंसा में 3 अन्य लोगों की मौत हो गयी है. प्रदर्शनकारियों की पुलिस के बीच हिंसक झड़प के बाद परिसर को बंद कर दिया गया. कैपिटल के भीतर यह घोषणा की गई कि बाहरी सुरक्षा खतरे के कारण कोई व्यक्ति कैपिटोल हिल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता.
 

वही आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें अमेरिकी सीनेट के एक समूह का कहना था कि वोटिंग में कथित गड़बड़ी की जांच के लिए एक आयोग गठित हो और तब तक जो बाइडन की जीत को नहीं माना जा सकता है. वही  50 राज्यों के इलेक्टोरल कॉलेज ने जो बाइडन को 306 वोट मिलने की पुष्टि की थी.  चुनाव में जीत के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के 270 वोटों की आवश्‍यकता होती है. 
 

यूए कैपिटल हिल में हिंसक घटना के बाद बुधवार को देर से संसद की सदनों में बाइडन के इलेक्‍टोरल कॉलेज जीत पर दोबारा काम शुरू हुआ और गुरुवार तक इसपर चर्चा चली.  सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्‍स ने चुनाव परिणामों पर जताई गई दो आपत्‍तियों को खारिज कर दिया और फाइनल इलेक्‍टोरल कॉलेज वोट को मंजूरी दे दी जिसमें बाइडन को 306 वोट और ट्रंप को 232 वोट मिले हैं. 

टॅग्स :जो बाइडनडोनाल्ड ट्रंपJoe BidenDonald Trump