googleNewsNext

महाराष्ट्र में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन, सीएम उद्धव ने किया एलान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 11, 2020 07:42 PM2020-04-11T19:42:19+5:302020-04-11T19:42:19+5:30

 

महाराष्ट्र में जारी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ये एलान करते हुए कहा कि महाराष्ट्र ऐसे मुश्किल वक्त में दूसरे राज्यों को रास्ता दिखाएगा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने बताया कि मैंने प्रधानमंत्री को बता दिया है कि महाराष्ट्र में 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा. महाराष्ट्र में अब तक 1574 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं और 110 लोगों की मौत हो चुकी है. 

बताया जा रहा है कि पीएम के साथ मुख्यमंत्रियों की बातचीत के बाद केंद्र ज्यादातर राज्यों द्वारा सुझाव के बाद लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे दो सप्ताह और बढ़ाने पर विचार कर रहा है . केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब देश में कोरोना वायरस से अब तक 7529 लोग संक्रमित हैं. और इससे 242 लोगों की मौत हो चुकी है. पीएम के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के बाद दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ट्वीट किया कि पीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला किया है. हालांकि प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ाने का आधिकारिक रुप से एलान नहीं किया है. केजरीवाल ने ट्विट किया कि आज भारत की हालत बेहतर इसलिए है क्यों कि हमने विकसित देशों के मुकाबले लॉकडाउन पहले कर दिया . अगर हम अभी लॉकडाउन खत्म कर देंगे तो हमने अब तो हासिल किया वो सभ खत्म हो जायेगा. बेहतर नतीजों के लिए लॉडाउन को बढ़ाना ही चाहिए. पीएम के साथ वीडियो कांन्फ्रेंसिंग में भी केजरीवाल ने लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाने का सुझाव दिया था.  

पीएम आज जब राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांन्फ्रेंसिंग कर रहे थे तो उन्होनें अपने चेहरे पर सफेद गमझे को मास्क के रुप में लपेटा हुआ था. ऐसा करके वो दो संदेश दे रहे थे.  पहला संदेश ये था कि सब लोक मास्क पहने. इसके अलावा एक दूसरा छुपा संदेश और था. ऐसा करके पीएम देशवासियों को उस संदेश की याद दिला रहे थे जिसमें स्वास्थ्य मंत्रालय बार-बार कह रहा है कि मेडिकल टीमों द्वारा इस्तेमाल होना वाला मास्क आम लोग ना पहनें. आम लोगों द्वारा ऐसा मास्क पहनने के कारण इस मास्क की बाज़ार में किल्लत होने लगी थी. पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ राय मशविरे में कहा कि जब देश का प्रत्येक व्यक्ति जान भी और जहान भी, तो दोनों की चिंता करते हुए अपने दायित्व निभाएगा, सरकार और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा, तो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई औऱ मजबूत होगी'. पीएम ने भी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करते हुए कहा था कि लगता है कि अधिकतर राज्यों में दो हफ्ते लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमती है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि देश में कोविड-19 से अति प्रभावित क्षेत्रों की पहचान के लिए सरकार ने पहले ही जरूरी कदम उठाए हैं. यदि लॉकडाउन लागू नहीं किया जाता तो कोविड-19 के मामले 41 फीसद बढ़ जाते, जिसकी वजह से 15 अप्रैल तक 8.2 लाख मामले सामने आते.

टॅग्स :महाराष्ट्र में कोरोनाकोरोना वायरस लॉकडाउनकोरोना वायरस हॉटस्‍पॉट्सउद्धव ठाकरे सरकारमोदीCoronavirus in MaharashtraCoronavirus LockdownCoronavirus HotspotsUddhav Thackeray Governmentmodi