googleNewsNext

Farmers Protest Latest Update: Tractor March हजारों किसान ने भरी हुंकार, राकेश टिकैत बोले- 2024 तक करेंगे आंदोलन

By गुणातीत ओझा | Published: January 7, 2021 09:58 PM2021-01-07T21:58:41+5:302021-01-07T21:59:22+5:30

कृषि के तीन नए कानूनों (Farm Laws) को निरस्त कराने की मांग को लेकर दिल्ली (Delhi) की तमाम सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे अन्नदाताओं के आंदोलन (Kisan Andolan) का आज 43वां दिन है।

किसानों की हुंकार
''ये गणतंत्र दिवस की रिहर्सल 2024 तक करेंगे आंदोलन''

कृषि के तीन नए कानूनों (Farm Laws) को निरस्त कराने की मांग को लेकर दिल्ली (Delhi) की तमाम सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे अन्नदाताओं के आंदोलन (Kisan Andolan) का आज 43वां दिन है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड और बारिश के बीच डटे किसान किसी कीमत पर अपनी मांगें बिना मनवाए वापस जाने के मूड में नहीं हैं। सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए आज 40 किसान संगठनों ने ट्रैक्टर मार्च (Farmers Tractor March) निकालकर दिल्ली को घेर लिया है। इस मार्च में हजारों किसानों ने शिरकत की है। उनका कहना है कि ये गणतंत्र दिवस (Republic Day) की रिहर्सल है। किसानों के इस मार्च को देखते हुए दिल्ली के बॉर्डर (Delhi Border) की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। वहीं आज भी दिल्ली के कई रास्ते बंद किए गए। आइये आपको बताते हैं किसानों के ट्रैक्टर ट्रॉली मार्च में दिनभर के अपडेट्स के बारे में...

किसानों की ट्रैक्टर रैली के चलते ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया। डासना पर आईजी, डीएम, एसएसपी व एसपी सिटी व्यवस्थाओं को संभालने में लगे रहे। इस बीच कुछ युवा किसानों ने टिकरी बॉर्डर पर अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया और कृषि कानूनों और सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। दिल्ली के बुराड़ी में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने भी ट्रैक्टर मार्च निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया। हाईवे पर डीजे की धुन पर किसान नाचते गाते दिखे। वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रही महिला किसान काम करते हुए टीवी देख कर ट्रैक्टर मार्च का हाल जानते हुए दिखी। पलवल से सिंघु बॉर्डर की ओर किसानों का जत्था रवाना हुआ साथ में भारी मात्रा में पुलिस बल देखने को मिला।

महिलाएं सीख रहीं ट्रैक्टर चलाना

26 जनवरी को किसानों की परेड मार्च में भाग लेने के लिए जींद में एक महिला ट्रैक्टर चलाना सीख रही है। महिला ने कहा, '26 जनवरी को दिल्ली पहुंचेंगे। अगर सरकार नहीं मानेगी तो ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर परेड करेंगे, जिसके लिए हम ट्रेनिंग ले रहे हैं। हम बिल्कुल पीछे नहीं हटेंगे।'
 
राकेश टिकैत बोले- मई 2024 तक आंदोलन को हैं तैयार

भारतीय किसान यूनियन यानि भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि हम किसान मई 2024 तक आंदोलन के लिए तैयार हैं। जब तक सरकार हमारी मांग नहीं मानेगी तब तक हम यहां आंदोलन खत्म नहीं करेंगे।

कमलनाथ बोले- तीन कृषि कानून कृषि क्षेत्र का निजीकरण करना है

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने आज एक आयोजन के दौरान कहा कि, आजादी के बाद आरएसएस और जनसंघ की सोच निजीकरण की थी। जनसंघ ने बैंकों के राष्ट्रीयकरण का विरोध किया था। ये इतिहास है, मेरी सोच नहीं है। जब कोयले के खादानों का राष्ट्रीयकरण किया तो जनसंघ ने इसका विरोध किया। ये इनकी सोच थी। तीन कानून हमारे कृषि क्षेत्र का निजीकरण करना है।

टॅग्स :किसान आंदोलनfarmers protest