googleNewsNext

Amit Shah ने article 370 jammu kashmir hindu muslim पर संसद में Congress को घेरा

By गुणातीत ओझा | Published: February 13, 2021 09:11 PM2021-02-13T21:11:21+5:302021-02-13T21:12:37+5:30

संसद के बजट सत्र में लोकसभा की कार्यवाही के दौरान गृह मंत्री अमित शाह कांग्रेस पर जमकर बरसे। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा वहां के हालात को हमें समझना होगा।

''राजा-रानी के पेट से नहीं.. नेता वोट से बनेंगे''

Parliament Budget Session 2021: संसद के बजट सत्र में लोकसभा की कार्यवाही के दौरान गृह मंत्री अमित शाह कांग्रेस पर जमकर बरसे। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा वहां के हालात को हमें समझना होगा। देश के लोगों को गुमराह मत करो। अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में अभी सब कुछ नॉर्मल नहीं है। इसपर शाह ने कहा हम तो बता रहे हैं लेकिन कांग्रेस भी बताए कि उन्होंने 70 साल में क्या किया। जो अटैक कर रहे हैं अपने गिरेबान में झांककर देखें।

अमित शाह ने बताया कि 370 हटने से ही J&K में पंचायत सरकार मजबूत हुई। कांग्रेस को घरेत हुए उन्होंने कहा आपकी चार पीढ़ी ने जो काम किया, वो हमने डेढ़ साल में किया। शाह ने दावा किया कि जिन्हें 70 साल में बिजली नहीं मिली, 17 महीने में मिल गई। गृहमंत्री शाह ने पूछा कि '3 परिवारों ने J&K के लोगों की सेहत के लिए क्या किया?' किसके दबाव में धारा 370 को इतने समय तक चालू रखा? आप 17 महीने में हिसाब मांगते हो, 70 साल तक जब अस्थायी धारा 370 चली उस वक्त हिसाब क्यों नहीं मांगते थे? अस्थायी प्रावधान को नहीं उखाड़ा क्योंकि वोट बैंक की राजनीति करनी थी।
 
गृहमंत्री शाह ने पूछा कि विपक्ष बताए, क्या J&K देश का हिस्सा नहीं है क्या? हमने J&K में पंचायती राज की स्थापना की। शाह ने कहा कि राजा अब रानी की पेट से पैदा नहीं होंगे, वोट से होंगे। राजा अब दलित, गरीब के वोट से पैदा होंगे। जम्मू-कश्मीर के सभी अफसर भारत माता की संतान हैं। जिनको पीढ़ियों तक शासन करने का मौका दिया वो अपने गिरेबान में झांक कर देखें कि हम हिसाब मांगने के लायक हैं या नहीं। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन(संशोधन) विधेयक, 2021 का जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने से कोई लेना-देना नहीं है, उपयुक्त समय पर जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिया जाएगा।

शाह ने कहा विपक्ष को राजनीति करने के लिए जम्मू कश्मीर के संबंध में ऐसा कोई बयान नहीं देना चाहिए, जिससे जनता गुमराह हो। विपक्ष के लिए हर चीज हिंदू-मुस्लिम है। अफसरों की संख्या पर भी हिंदू-मुस्लिम करते हैं। शाह ने कहा कांग्रेस ने तो J&K में मोबाइल सेवा ही बंद कर दी थी। विपक्ष बताए, किसके दवाब में 370 चालू रखा था। वोट बैंक की राजनीति के लिए 370 को रखा गया, देश वोट बैंक की राजनीति से नहीं चलता।

आर्टिकल 370 पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन के सवाल पर शाह ने कहा 370 को हटाने का यह मसला कोर्ट में है, कोर्ट ने इस कानून पर स्टे नहीं लगाया है, विचाराधीन रखा है, कोर्ट पूछेगी तो हम जवाब देंगे। कहीं यह नहीं कहा गया है कि इस पर अमल नहीं हो सकता, यह नहीं हो सकता कि हम जम्मू कश्मीर का विकास रोककर बैठ जाएं। बता दें कि अधीर रंजन चौधरी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि आपने आर्टिकल 370 को खत्म करने के बाद जो सपने दिखाए थे, वे पूरे नहीं हुए हैं। जम्मू-कश्मीर सामान्य स्थिति में अभी तक नहीं लौटा है। 90,000 करोड़ रुपये से अधिक का स्थानीय कारोबार खत्म हो गया है। हम चाहते हैं कि आप हमें बताएं कि आप जम्मू-कश्मीर में चीजों को कैसे सुधारेंगे?

टॅग्स :अमित शाहअधीर रंजन चौधरीधारा ३७०Amit ShahAdhir Ranjan ChowdhuryArticle 370