लाइव न्यूज़ :

"डॉ. आंबेडकर पर शोध करने वाले छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति", सीएम योगी ने परिनिर्वाण दिवस पर किया ऐलान

By राजेंद्र कुमार | Published: December 06, 2023 4:35 PM

सीएम योगी ने परिनिर्वाण दिवस पर कहा, "कई बार बाबा साहब कहते थे, हम सबसे पहले और अंत में भारतीय हैं"। जो लोग भारत को कोसते हैं, वह बाबा साहब का भी अपमान करते हैं। दुनिया में जब भी दबे-कुचले समाज के उत्थान की बात आती है, तो बाबा साहब का नाम याद आता है।

Open in App
ठळक मुद्देबाबा साहब कहते थे, हम सबसे पहले और अंत में भारतीय- सीएम योगी"जो लोग भारत को कोसते हैं, वह बाबा साहब का भी अपमान करते हैं", मुख्यमंत्री ने कहाहमने समाज को जाति के आधार पर नहीं बांटा बल्कि गरीब, दलित, कमजोर वर्ग की ओर ध्यान दिया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में निर्माणाधीन आंबेडकर स्मारक में शोध करने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डॉ. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर उनकी प्रतिमा पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद यहां ऐलान किया। इस अवसर पर सीएम योगी बाबा साहब के कथन को दोहरा। 

उन्होंने कहा, "कई बार बाबा साहब कहते थे, हम सबसे पहले और अंत में भारतीय हैं"। जो लोग भारत को कोसते हैं, वह बाबा साहब का भी अपमान करते हैं। दुनिया में जब भी दबे-कुचले समाज के उत्थान की बात आती है, तो बाबा साहब का नाम याद आता है। हमने समाज को जाति के आधार पर नहीं बांटा बल्कि गरीब, दलित, कमजोर वर्ग के विकास पर ध्यान दिया। हर गरीब और वंचित को प्रधानमंत्री आवास और शौचालय की सुविधा का लाभ मिलना चाहिए। इसका प्रयास सूबे में किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी ने मायावती के कथन पर साधी चुप्पीसीएम योगी ने बाबा साहब को याद करते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) को निशाने पर लिया, लेकिन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को लेकर कुछ भी नहीं कहा। जबकि, बसपा सुप्रीमो मायावती ने डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद केंद्र की मोदी सरकार को निशाने पर लिया था। मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट करते हुए भाजपा पर तंज किया। उन्होंने लिखा कि देश के 81 करोड़ से ज्यादा लोगों को सरकारी अनाज का मोहताज बना देना ना तो आजादी के बाद का सपना था और ना ही संविधान बनाते समय बाबा साहब भीमराव अंबेडकर से सोचा था। 

मायावती के मुताबिक, देश में रोजी-रोटी के अभाव और महंगाई की मार के कारण आमदनी अठन्नी नहीं पर खर्चा रुपया होने के कारण गरीब, मजदूर, छोटे व्यापारी, किसान, मध्यम वर्ग सहित सभी मेहनतकश समाज की हालत त्रस्त और चिंताजनक है, जबकि संविधान को सही से लागू करके उनकी हालत अब तक काफी सुधर जानी चाहिए थी। कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार के पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच साल के लिए बढ़ाए जाने को लेकर मायावती ने यह तंज किया था, जिसका योगी आदित्यनाथ ने कोई संज्ञान नहीं लिया। लेकिन, सपा मुखिया अखिलेश यादव पर सीएम योगी ने जरूर निशाना साधा।

सपा सरकार चेहरा देख कर लाभ देती थी: CM योगीसीएम योगी ने अपनी सरकार को बाबा साहब के दिखाये रास्ते पर चलाने वाली बताते हुए दावा किया कि यूपी में बाबा साहब की प्रेरणा से हर गरीब और दलित को आवास और राशन कार्ड की सुविधा दी जा रही है। सरकार प्रत्येक गरीब को आवास दिलाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। श्रमिकों के बच्चों के लिए कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालय बनाया गया है।

हर जिले में परिनिर्वाण दिवस के कार्यक्रम हो रहे है। बाबा साहब के संकल्प से लोगों को जोड़ रहे हैं। जबकि यूपी में सपा की सरकार चेहरा देखकर लाभ देती थी। दलितों और गरीबों के नाम पर राजनीतिक रोटी सेकी जाती थी लेकिन करते कुछ नहीं थे। मोदी सरकार ने बाबा साहब के सपनों को साकार किया है। जो लोग भारत विरोधी गतिविधियां चला रहे हैं वह बाबा साहब का अपमान करते हैं। यह सरकार हर गरीब और दलित के साथ खड़ी है।

टॅग्स :सीएम योगी के फैसलेमायावतीबीएसपीअखिलेश यादवसमाजवादी पार्टी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "ईडी-सीबीआई को बंद करने के लिए मैं इंडिया गठबंधन की सरकार के सामने प्रस्ताव रखूंगा", अखिलेश यादव ने दोनों एजेंसियों की कार्य-प्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल गांधी और अखिलेश यादव का राजनीतिक भविष्य खतरे में है, सपा, बसपा और कांग्रेस आईसीयू में हैं", केशव प्रसाद मौर्य ने कहा

भारतKaiserganj constituency: क्या सपा, बसपा की चुनौती के सामने पिता का दबदबा कायम रख पाएंगे छोटे 'भूषण'?

भारतLok Sabha Election 2024 5th phase: 355 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज, सबसे ज्यादा दागी सपा और एआईएमआईएम के

भारतRae Bareli Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अखिलेश यादव को झटका, सपा के बागी विधायक मनोज पांडे भाजपा में शामिल, अमित शाह के बगल में बैठे

उत्तर प्रदेश अधिक खबरें

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

उत्तर प्रदेशपूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दी, लेकिन सजा पर रोक से किया इनकार

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के ​विकास को लगेंगे पंख, लखनऊ और विस्तार देगा मिग्सन लखनऊ सेंट्रल

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

उत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: डिंपल यादव ने दाखिल किया नामांकन, अखिलेश-शिवपाल समेत पार्टी के ये नेता रहे मौजूद