भारत में योग के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह, दिमाग और मन दोनों को मिलती है शांति

By मेघना वर्मा | Published: April 11, 2018 10:06 AM2018-04-11T10:06:38+5:302018-04-11T10:06:38+5:30

गंगा की इस शुद्ध नगरी में हर साल वार्षिक योग महोत्सव का आयोजन किया जाता है। यहां सिखाए जाने वाले विशेष प्रकार के योग अभ्यासों के लिए प्रसिद्ध है।

Top 5 Best Places for Yoga in India | भारत में योग के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह, दिमाग और मन दोनों को मिलती है शांति

भारत में योग के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह, दिमाग और मन दोनों को मिलती है शांति

आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल इतनी तेज हो गयी है कि अपने लिए हमारे पास टाइम ही नहीं बचा है। ऑफिस और घर के कामों में हम इतना बिजी हो गए हैं कि तनाव ने हमें जकड़ लिया है। ऐसे समय में जरूरत है खुद के लिए कुछ समय निकालने का, व्यस्त दिनचर्या के बीच अपने तनाव को करने का। इसीलिए जरूरी है कि आप कुछ समय निकालकर योग करें। हर तरह से पूर्ण आरोग्यता देने वाले, योग में आपकी इंद्रियों को पुनः जगाने और आपके शरीर को जीवन की नई ऊर्जा देने की क्षमता है। आज हम आपको देश के ऐसे ही कुछ जगह के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें योग का शहर भी कह सकते हैं। यहां के शुद्ध वातावरण में योग करके आप शांत और सुखी जीवन का अनुभव कर सकते हैं। 

गोवा - इस बार पार्टी नहीं योग का बहाना लिए आएं गोवा

गोवा को हमेशा से ही पार्टी और बीचेज के लिए जाना जाता है लेकिन शायद बहुत कम लोग ही जानते हैं कि चमकता हुआ नीला पानी, सुनहरी रेत और शानदार छटा वाले सूर्यास्त के इस गोवा में मन को शांत करने में भी सहायक हैं। गोवा के खूबसूरत नजारे में योग के आसनों और ध्यानमुद्रा वाले अभ्यासों को करने से आप खुद को तनावमुक्त पाएंगे। गोवा में बहुत से योग सेंटर्स भी हैं जहां सभी लेटेस्ट सुविधाएं उपलब्ध हैं, और यह जगह भारत और विदेश के योग प्रशंसकों को भारी संख्या में आकर्षित करती है। यहां अभ्यास किया जाने वाला और सबसे अधिक सिखाए जाने वाली परंपरा है - अष्टांग। कुछ कार्यशालाओं, ओरिएंटेशन्स और कार्यक्रमों में शामिल होकर आप तनाव और आधुनिक जीवन के दबावों से सामंजस्य बैठा सकते हैं। तो अगली बार योग को गोवा आने का कारण बनाएं।

चेन्नई - एक अलग अनुभव

आसन अंदियाप्पन कॉलेज ऑफ योगा एंड रिसर्च सेंटर जैसे पुराने योग प्रशिक्षण संस्थानों का घर, चेन्नई महानगर आध्यात्मिक केंद्र के रूप में दोहरा लाभ देता है। योग के बारे में सबसे अनोखे, अंजाने तथ्यों के बारे में जानने के लिए आप यहां आ सकते हैं। भारत में योग के प्रशिक्षण की शुरुआत यही से हुई। आप यहां के योग अभ्यास सत्रों में खुद को खो हुआ महसूस करेंगे। आप चाहें तो यहां से प्राकृतिक चिकित्सा या योग की प्राचीन साधना का कोर्स भी कर सकते हैं। तो अगली बार चेन्नई आएं और पूरी जिंदगी के लिए एक अद्भुत अनुभव को अपने नाम करें। 

ये भी पढ़िए: गर्मी में लेना है पैराग्लाइडिंग का मजा तो जाएं भारत की इन 3 जगहों पर

मैसूर - भारत की नई योग राजधानी​

महलों और मंदिरों से पूर्ण शहर, मैसूर अब योग शिक्षा और योग अभ्यास केंद्रों के लिए लोगों की भारी भीड़ को आकर्षित कर रहा है। दुनिया भर में अष्टांग परंपरा के लिए प्रसिद्ध, मैसूर सभी योग प्रेमियों के लिए कई तरह के विकल्प की श्रृंखला देता है जो सीखने और आनंद के बीच संतुलन चाहते हैं। इस पारंपरिक शहर में आने का अवसर न गवाएं।

ऋषिकेश - गंगा किनारे मिलेगी मन की शांति

गंगा की इस शुद्ध नगरी में हर साल वार्षिक योग महोत्सव का आयोजन किया जाता है। यहां सिखाए जाने वाले विशेष प्रकार के योग अभ्यासों के लिए प्रसिद्ध है जिसमें शामिल हैं कुंडलिनी, शक्ति विन्यास, अयंगर और क्रिया। यहां आकर आप योग के आठ अंगों के बारे में आध्यात्मिक गुरूओं और भारत भर के विख्यात संतों से सीख सकते हैं। ये एक सप्ताह चलने वाला ये महोत्सव आपको तनावमुक्त करने में मददगार साबित होगा। गंगा किनारे बैठकर योग करना आपके मन को शांति देगा। जिस समय आप ऋषिकेश में हों, उस समय पवित्र नदी किनारे उल्लास जगाने वाली आरती में शामिल होना न भूलें। ऋषिकेश आकर आध्यात्मिक उत्थान की यात्रा आरंभ करें।

ये भी पढ़े: ट्रैवल विशेष: इन गर्मी की छुट्टियों में भारत के स्विट्ज़रलैंड में लीजिये वाटर ऐडवेंचर का मजा

पुडुचेरी- समय को कहो थम जाएं

ये शहर हर तरह के योग के प्रति रुचि रखने वालों को आकर्षित करता है। जो स्वंय की खोजते हैं या जो अपने अन्दर की शांति को प्राप्त करना चाहते हैं वो यहां आते हैं। विभिन्न आसनों के जरिए सही तरीके से योग के अभ्यासों, आहार योजना और श्वास और शांति की तकनीकों से उपायों को आप यहां आकर खोज सकते हैं। पुडुचेरी पर्यटन की ओर से ये नए वर्ष का शानदार उपहार है जिसमें शांति, प्रेम, प्रकाश, शक्ति और आनंद शामिल हैं। 

Web Title: Top 5 Best Places for Yoga in India

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे