गर्मी में लेना है पैराग्लाइडिंग का मजा तो जाएं भारत की इन 3 जगहों पर

By मेघना वर्मा | Published: April 8, 2018 07:23 AM2018-04-08T07:23:40+5:302018-04-08T07:23:40+5:30

महाराष्ट्र के पुणे से लगभग 65 किलोमीटर दूर पावना में पैराग्लाइडिंग करने का मजा ही अलग है। पहाड़ों से अपने पंख लगाकर जब आप पावना लेक के ऊपर उड़ान भरते हैं, तो नजारा ही कुछ और होता है।

Top 3 paragliding destinations in India | गर्मी में लेना है पैराग्लाइडिंग का मजा तो जाएं भारत की इन 3 जगहों पर

गर्मी में लेना है पैराग्लाइडिंग का मजा तो जाएं भारत की इन 3 जगहों पर

फॉरेस्ट एडवेंचर और फॉरेस्ट ट्रेकिंग का मजा गर्मियों के दौरान ही आता है। दुनिया भर के ट्रैवलर्स अपने-अपने घरों से निकल कर कुछ नया करने की सोचते हैं। सर्दियों का मौसम जहां शरीर में सुस्ती लाता है वहीं गर्मियों में शरीर एनर्जी रहती है। यही कारण है कि गर्मियों में लोग घूमना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी वैकेशन के बीच अगर कुछ अनोखा अनुभव ले लिया जाए तो मजा दुगना हो जाता है। आज हम आपको देश के ऐसे ही 3 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप चिलचिलाती गर्मी से राहत तो पायंगे साथ ही यहां आपको समर एडवेंचर यानी पैराग्लैडिंग करने का भी रोमांचक अनुभव लेने का मौका मिलेगा। 

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बीर बिलिंग सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है। यहां पर हर साल दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। इसे भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी भी कहते हैं। पहाड़ों से घिरा बीर बिलिंग का दृश्य बहुत ही मनोहर दिखता है। 

कैसे पहुंचे

बीर बिलिंग पहुंचने के लिए आप दिल्ली से बाई रोड पहुंच सकते हैं। नई दिल्ली से यहां के लिए डायरेक्ट बसें चलती हैं। आप इन बसों के माध्यम से भी यहां पहुंच सकते हैं। ये बसें आपको बैजनाथ छोड़ेंगी। वहां से आपको टैक्सी के जरिए बीर जाना होगा। 

नंदी हिल, कर्नाटक

नंदी हिल कर्नाटक में चिकबलपुर शहर से मात्र 10 किलोमीटर दूर है। बैंगलोर से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह बहुत ही खूबसूरत पहाड़ है। यहां हर साल दुनियाभर से हजारों सैलानी पैराग्लाइडिंग के लिए आते हैं। कुछ दिन के लिए अगर शहरी लाइफस्टाइल से दूर प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं, तो नंदी हिल आपके लिए परफेक्ट है।

कैसे पहुंचे

फ्लाइट, ट्रेन या बस से आप बैंगलोर पहुंच सकते हैं। वहां से फिर आप बसों/टैक्सी के माध्यम से नंदी हिल पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़े: समर वेकेशन स्पेशल: दोस्तों के साथ ऋषिकेश में लीजिये रिवर राफ्टिंग और कैम्पिंग का मजा

पावना, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के पुणे से लगभग 65 किलोमीटर दूर पावना में पैराग्लाइडिंग करने का मजा ही अलग है। पहाड़ों से अपने पंख लगाकर जब आप पावना लेक के ऊपर उड़ान भरते हैं, तो नजारा ही कुछ और होता है। 

कैसे पहुंचे

आप देश के किसी भी शहर से पहले मुंबई या पुणे पहुंच जाइए। उसके बाद आसानी से आप पावना पहुंच सकते हैं। ट्रेन, बस या फिर प्राइवेट टैक्सी करके भी आप वहां पहुंच सकते हैं।

Web Title: Top 3 paragliding destinations in India

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे