ट्रैवल विशेष: इन गर्मी की छुट्टियों में भारत के स्विट्ज़रलैंड में लीजिये वाटर ऐडवेंचर का मजा

By मेघना वर्मा | Published: March 30, 2018 01:50 PM2018-03-30T13:50:05+5:302018-03-30T13:50:05+5:30

यहां आपको अनगिनत सपोर्ट एक्टिविटीज करने को मिलेंगी, जैसे कि जेट स्कींग, सर्फिंग, मोटर बोटिंग, स्कूबा डाइविंग आदि का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

Travel Special: Popular tourist destination in Madhya Pradesh, enjoy water adventures in Hanuwantiya | ट्रैवल विशेष: इन गर्मी की छुट्टियों में भारत के स्विट्ज़रलैंड में लीजिये वाटर ऐडवेंचर का मजा

ट्रैवल विशेष: इन गर्मी की छुट्टियों में भारत के स्विट्ज़रलैंड में लीजिये वाटर ऐडवेंचर का मजा

गर्मियों की छुट्टियां जल्द ही शुरू होने वाली हैं ऐसे में लोग अपने परिवार वालों और दोस्तों के साथ किसी ऐसी जगह घूमना चाहते हैं जहां ज्यादा गर्मी भी ना हो और वो पूरा सफर रोमांच के साथ बिता पाएं। आज हम आपको भारत की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप वाटर ऐडवेंचर का पूरा मजा ले सकते हैं। सिर्फ यही नहीं भारत के इस आइसलैंड को देश का स्विट्ज़रलैंड भी कहा जाता है। 

हनुवंतिया है पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र

मध्यप्रदेश में आप अभी तक खजुराहो, कान्हा टाइगर रिजर्व, पचमढ़ी, पेंच नेशनल पार्क, भेड़ाघाट जैसी जगहों पर तो घूम चुके होंगे लेकिन हनुवंतिया का मजा आपने नहीं उठाया होगा। अगर आप वॉटर में एडवेंचर का शौक रखते हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट हो सकती है। यह खंडवा जिले में स्थित देश के सबसे बड़े जलाशय इंदिरा सागर के बैकवाटर पर बनाया गया है।

यहां सिर्फ पानी में एडवेंचर का ही मजा नहीं है बल्कि और भी कई ऐसी चीजें हैं, जो आपको एक अलग अहसास दिलाएंगी। लग्जरी हट्स, रेस्टोरेंट्स, हाउस बोट, पार्क, कांफ्रेंस हॉलआदि। यहां छोटे-बड़े मिलाकर करीब 95 आइलैंड हैं। यहां हर साल जल महोत्सव आयोजित किया जाता है। इस दौरान तरह-तरह की एडवेंचर और कल्चरल एक्टिविटीज करवाई जाती हैं।

इन-इन एडवेंचर्स का ले सकते हैं मजा

हनुवंतिया में लैंड एक्टिविटीज, एयर एक्टिविटीज, वाटर एक्टिविटीज आदि का मजा ले सकते हैं। पानी में जेट स्कींग, सर्फिंग, मोटर बोटिंग, स्कूबा डाइविंग आदि का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इसी के साथ आप जिप लाइनिंग, वाल क्लाइम्बिंग आदि रोमांचक स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं। 

भारत के इन रेलवे स्टेशनों पर बने हैं सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म्स, देखें क्या आपका शहर है इस लिस्ट में

ये जगह आपको देगी सुकून

अगर आपका मन शांत नहीं है और आप शहर से दूर सुकून की तलाश में जाना चाहते हैं तो आप हनुवंतिया का प्लान बना सकते हैं। यहां आप बर्ड वाचिंग, नाईट केम्पिंग के अलावा बहुत से जंगली जानवरों को भी देख सकते हैं। 

ऐसे पहुंच सकते हैं हनुवंतिया

भोपाल, इंदौर, खंडवा और नागपुर कहीं से भी आप आसानी से हनुवंतिया तक पहुंच सकते हैं। आप खंडवा से सीधे हनुवंतिया बस के जरिए पहुंच सकते हैं। खंडवा से हनुवंतिया की दूरी 55 किमी है। 

Web Title: Travel Special: Popular tourist destination in Madhya Pradesh, enjoy water adventures in Hanuwantiya

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे