लाइव न्यूज़ :

बकरीद के दिन इन 3 घंटों के दौरान फ्री में ताजमहल घूम सकते हैं पर्यटक

By उस्मान | Published: August 10, 2019 3:59 PM

अगर आप 12 अगस्त को आगरा की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको ताजमहल में एंट्री करने के लिए टिकट नहीं लेना पड़ेगा। यह घोषणा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने की है। 

Open in App

भारत में बकरीद का पर्व 12 अगस्त, 2019 को मनाया जाएगा। इसे ईद उल-अधा या बकरा ईद के नाम से भी जाना जाता है। यह पर्व चांद्र वर्ष के आखिरी महीने धु-अल-हिज्जा के 10 वें दिन मनाया जाता है। बकरीद इस्लाम धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है।  इस पर्व के मद्देनजर पर्यटकों के लिए एक बड़ी खबर यह है कि इस दिन आप दुनिया के साथ अजूबों में शामिल ताजमहल के मुफ्त में दर्शन कर सकते हैं।

जी हां, 12 अगस्त को अगर आप आगरा की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको ताजमहल में एंट्री करने के लिए टिकट नहीं लेना पड़ेगा। यह घोषणा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने की है। 

हालांकि यह सुविधा पूरे दिन के लिए नहीं है। पर्यटकों को इस दिन सिर्फ तीन घंटे यह सुविधा मिल रही है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ताजमहल में बकरीद के मौके पर एक विशेष नमाज अदा की जाती है, जिसमें हजारों लोग शामिल होते हैं।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, ताजमहल में सुबह 7 से 10 बजे के बीच पर्यटकों को मुफ्त प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान सभी टिकट काउंटर बंद रहेंगे। हालांकि, जिन वस्तुओं को ले जाया जा सकता है, उनके बारे में सख्त निर्देश दिए गए हैं। सभी पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, ताजमहल परिसर के अंदर किसी भी निषिद्ध वस्तु की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

सुबह 10 बजे के बाद, पर्यटकों को नियमित प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। भारतीय पर्यटक के लिए प्रवेश शुल्क प्रति व्यक्ति 50 रुपये निर्धारित है, जबकि विदेशी नागरिकों के लिए यह 1,100 रुपये है। सार्क और बिम्सटेक देशों के विदेशी नागरिकों को प्रवेश शुल्क 540 रुपये देना होगा।

टॅग्स :ट्रिप आइडियाजताज महलआगराईद
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेपति लाना भूल गया 5 रुपये का कुरकुरे का पैकेट तो नाराज बीवी ने मांगा तलाक, जानें पूरा मामला

क्राइम अलर्टAgra Rape Crime Case: 17 वर्षीय नाबालिग छात्रा से रेप, स्कूल शिक्षक ने लड़की को देर रात आवास पर बुलाया और, बाह में भी किशोरी के साथ चलती कार में दुष्कर्म

ज़रा हटकेPatna-Kota Express Train: ड्यूटी करते-करते सो गए स्टेशन मास्टर, कई बार हॉर्न बजाने पर जागे, आधे घंटे तक हरी झंडी का इंतजार करती रही ट्रेन

ज़रा हटकेViral Video: स्कूल में लेट पहुंचने के लिए प्रिंसिपल ने महिला टीचर को पीटा, वीडियो इंटरनेट पर वायरल, देखिए

भारतNarendra Modi In Agra: 'जब तक मोदी जिंदा है, पाप करने से पहले आपको मोदी से निपटना पड़ेगा', आगरा में बोले मोदी

मुसाफ़िर अधिक खबरें

कारोबारAmrit Bharat Express Ticket Price: अमृत ​​भारत एक्सप्रेस सेवा जल्द, टिकट की कीमत जानें, भारतीय रेलवे की नई ट्रेन में यात्रा करने में कितना खर्च आएगा, सभी डिटेल

मुसाफ़िरघूमने-फिरने का आपको भी है शौक तो लीजिए जॉय राइडर्स का साथ, कम और किफायती दाम में करें राइड बुक

मुसाफ़िरTravel in Summer: पेश है! बीच लवरों के लिए भारत के 5 सबसे अच्छे और सस्ते Beach Spot, जीवन में एक बार यहां जरूर करें सफर

मुसाफ़िरTravel In Summers: गर्मी में शिमला घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 4 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

मुसाफ़िरकम बजट में विदेश घुमना है, तो ये 8 देश हैं घूमने के लिए सबसे सस्ते