लाइव न्यूज़ :

रामायण में भगवान राम के किरदार के लिए रामानंद सागर की पहली पसंद नहीं थे अरुण गोविल, फिर हुआ ऐसा...

By मनाली रस्तोगी | Published: July 03, 2023 11:25 AM

टीवी शो रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल ने खुलासा किया कि वह इस किरदार के लिए पहली पसंद नहीं थे। एक नए इंटरव्यू में अरुण ने कहा कि रामायण बनाने वाले रामानंद सागर ने उनका ऑडिशन लिया था लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया था।

Open in App
ठळक मुद्देअरुण ने कहा कि भगवान राम का किरदार निभाने से उनके मन पर गहरा प्रभाव पड़ा।रामायण का निर्माण, लेखन और निर्देशन रामानंद सागर ने किया था।78-एपिसोड का यह धारावाहिक मूल रूप से 1987 से 1988 तक दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था।

मुंबई: टीवी शो रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल ने खुलासा किया कि वह इस किरदार के लिए पहली पसंद नहीं थे। एक नए इंटरव्यू में अरुण ने कहा कि रामायण बनाने वाले रामानंद सागर ने उनका ऑडिशन लिया था लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया था। अंततः उन्हें इस भूमिका के लिए चुना गया। अरुण ने कहा कि भगवान राम का किरदार निभाने से उनके मन पर गहरा प्रभाव पड़ा।

रामायण का निर्माण, लेखन और निर्देशन रामानंद सागर ने किया था। 78-एपिसोड का यह धारावाहिक मूल रूप से 1987 से 1988 तक दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था। इस शो को तब काफी लोकप्रियता मिली जब इसे कोविड-19 महामारी के दौरान दोबारा प्रसारित किया गया। रामायण सोमवार, 3 जुलाई से टेलीविजन पर लौटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

अरुण ने अपने करियर के बारे में क्या कहा?

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए अरुण ने कहा, "1977 से मैंने राजश्री पिक्चर्स के साथ अभिनय करना शुरू किया और सागर साहब के साथ, मैंने आनंद सागर के निर्देशन में बनी फिल्म बादल में भी काम किया, और मैंने विक्रम और बेताल में भी काम किया और तभी मुझे पता चला कि सागर साहब रामायण बना रहे हैं, इसलिए मैंने उनसे संपर्क किया, मैं करना चाहता था।" 

उन्होंने आगे कहा, "भगवान राम का किरदार निभाएं। हालाँकि, उस समय पौराणिक कथाओं में काम करना कोई बहुत मानक बात नहीं थी, और मैं बहुत सारी व्यावसायिक फिल्में कर रहा था। मेरे दोस्तों और परिवार ने कहा कि ऐसा मत करो यह तुम्हारे लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने (रामानंद सागर) मेरा ऑडिशन लिया और ऑडिशन में उन्होंने मुझे रिजेक्ट कर दिया।"

पहले मिल रहा था भरत या लक्ष्मण का किरदार निभाने का मौका

अरुण गोविल ने कहा, "उनके बेटे प्रेम सागर, मोती सागर और आनंद सागर ने मुझसे भरत और लक्ष्मण का किरदार निभाने के लिए कहा, लेकिन मैंने कहा कि, 'मैं भगवान राम का किरदार निभाना चाहता हूं और अगर मैं इसके लिए उपयुक्त नहीं हूं तो कोई बात नहीं।' बाद में उन्होंने इस भूमिका के लिए किसी और को चुना।"

हालांकि, कुछ दिनों के बाद उन्हें शो के निर्माताओं ने इस भूमिका के लिए बुलाया और आखिरकार उन्हें पौराणिक शो का हिस्सा बनने का मौका मिला। रामायण में अरुण ने भगवान राम, दीपिका चिखलिया ने सीता और सुनील लहरी ने लक्ष्मण की भूमिका निभाई। स्वर्गीय दारा सिंह ने हनुमान का किरदार निभाया था और अरविंद त्रिवेदी को रावण के रूप में चित्रित किया गया था।

टॅग्स :अरुण गोविलरामायणरामानंद सागर
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीरणबीर कपूर स्टारर 'रामायण' भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म, 835 करोड़ का बजट; रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीRamayana: रणबीर कपूर की 'रामायण' में कैकेयी का रोल करने पर लारा दत्ता ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- "कौन नहीं चाहेगा..."

पूजा पाठLord Hanuman: हर मंगलवार सुंदर कांड के इन 15 दोहे का करें पाठ, पवनसुत हरेंगे सारे कष्ट

भारतLok Sabha Elections 2024: अरुण गोविल ने जनता से किया वोट डालने का अनुरोध, कहा- हमें अपने मत का प्रयोग करना चाहिए

भारतArun Govil Meerut Lok Sabha Seat: 'बीजेपी एकमात्र पार्टी है, जो राष्ट्रवाद की बात करती है', बीजेपी उम्मीदवार अरुण गोविल ने कहा

टीवी तड़का अधिक खबरें

टीवी तड़काTaarak Mehta ka Ooltah Chashmah फेम गुरुचरण सिंह 25 दिनों बाद घर लौटे, इतने दिनों तक लापता रहने की एक्टर ने बताई वजह

टीवी तड़काड्रामा क्वीन राखी सावंत 'गंभीर हृदय समस्या' के कारण मुंबई के अस्पताल में हुईं भर्ती

टीवी तड़कातारक मेहता का उल्टा चश्मा के अभिनेता गुरुचरण सिंह के पिता ने कहा- "मुझे अपने बेटे की आर्थिक स्थिति के बारे में कोई अंदाजा नहीं था"

टीवी तड़काGurucharan Singh Missing Case: 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' फेम एक्टर के मिसिंग केस में पुलिस का खुलासा, एक्टर के पास 10 से ज्यादा बैंक खाते

टीवी तड़काBharti Singh Hospitalisation: भारती सिंह से अस्पताल में मिलने पहुंचा बेटा, कॉमेडियन ने वीडियो शेयर कर दिया हेल्थ अपडेट; देखें