लाइव न्यूज़ :

'जान बचाने वाली घड़ी', बेहोश होकर गिर गया शख्स, स्मार्ट वॉच ने लगाया पुलिस को फोन

By रजनीश | Published: June 09, 2020 5:20 PM

स्मार्टवॉच अपने बेहतरीन फीचर्स के चलते काफी पसंद की जा रही हैं। फिलहाल इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा जरूर लग सकती है लेकिन यदि ये किसी की जान बचाने में मददगार हैं तो फिर कीमत से समझौता किया जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देस्मार्टवॉच निर्माता कंपनियां लगातार वॉच में नए फीचर्स को डेवलप करती जा रही हैं। हाल ही में कुछ कंपनियों ने ऑक्सीजन की मात्रा बताने वाला सेंसर भी स्मार्टवॉच में देना शुरू किया है। इसके अलावा स्मार्टवॉच हॉर्टरेट काफी पहले से ही मॉनीटर कर रही हैं। इसके साथ ही यूजर्स की स्लीपिंग हैबिट और अन्य आदतों पर भी नजर रखती हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली स्मार्टवॉच में से एक एपल वॉच एक बार फिर चर्चा में है। इस बार एपल वॉच अनपे मॉडल या फीचर्स के चलते नहीं बल्कि किसी की जान बचाने को लेकर चर्चा में है। 

हाल ही में एक मामला सामने आया है जब एपल वॉच ने यूजर की जान बचा ली। दरअसल एपल वॉच एक खास और लाइफ सेविंग फीचर्स है। एपल वॉच पहने हुआ एक शख्स अचानक गिर गया। शख्स के गिरने के साथ ही स्मार्टवॉच ने खुद पुलिस को कॉल कर दिया। जिसके चलते यूजर्स की जान बचाई जा सकी।  

9to5Mac की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के चैन्ड्लर शहर में अचानक एक शख्स बेहोशी की हालत में गिर गया। उनकी हालत ऐसी थी कि वो किसी को भी मदद के लिए पुकार भी नहीं सकते थे। 

संयोग से उन्होंने एपल वॉच पहन रखी थी। इसी एपल वॉच के लाइफ सेविंग फीचर्स की मदद से पुलिस को फोन पहुंचा। पुलिस को फोन किसी शख्स ने नहीं बल्कि एपल वॉच ने किया था। 

स्मार्टवॉच ने पुलिस को बताया कि उसके मालिक अचानक गिर पड़े हैं। इसके साथ ही वॉच ने घटना की लोकशन भी पुलिस को बताई। इस तरह से शख्स को आसानी से मदद मिल सकी।

क्या है एपल वॉच का जान बचाने वाला फीचरएपल वॉच सीरीज 4 और सीरीज 5 के मॉडल्स में फॉल डिटेक्शन का फीचर दिया गया है। यह वॉच इस्तेमाल कर रहे यूजर्स के अचानक गिर जाने या बेहोश हो जाने को डिटेक्ट कर लेती है और समझ जाती है कि यह आपातकाल की स्थिति है।

अचानक गिर जाने या बेहोश हो जाने पर स्मार्टवॉच एक अलार्म बजाती है और स्क्रीन पर एक मेसेज के जरिए पूछती है कि सब ठीक है या फिर इमरजेंसी सर्विस की जरुरत है? 

वॉच के इतना पूछने के अगर एक मिनट तक कोई हलचल महसूस नहीं होती या फिर वॉच को रिप्लाई नहीं मिलता तो स्मार्टवॉच खुद ही इमरजेंसी सर्विसेज और आपके सेट किए हुए इमरजेंसी नंबरों पर फोन लगा देती है।

टॅग्स :एप्पल वॉचस्मार्टवॉच
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारApple Hiring: एप्पल अगले 3 साल में 5 लाख लोगों को देगी रोजगार, ये है पूरा प्लान

कारोबारApple layoffs: कैलिफोर्निया में 614 लोगों को नौकरी से किया बाहर!, आठ कार्यालयों से कर्मचारियों की छंटनी, एप्पल ने की घोषणा

टेकमेनिया2024 में लॉन्च होंगे एप्पल के कई नए उत्पाद, आईफोन-16, विजन प्रो, एप्पल वॉच एक्स और नया आईपैड आएंगे बाजार में

कारोबारApple वॉच के आयात पर अमेरिकी बाइडन प्रशासन का प्रतिबंध रहेगा बरकरार, नहीं मिली कोई राहत

टेकमेनियाApple launches MacBook: एम3 चिप्स के साथ एप्पल मैकबुक प्रो भारत सहित 27 देशों में सात नवंबर से होंगे उपलब्ध, जानें फीचर्स और कीमत

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत