लाइव न्यूज़ :

महाराष्ट्र के 4900 गांव नेटवर्क से कोसों दूर, ग्रामीण इलाकों में नहीं रहेगी समस्या, मोबाइल टावर से जुड़ेंगे सभी गांव, जानें

By शाहनवाज आलम | Published: February 03, 2023 8:39 PM

महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में सिग्नल की समस्या से लोगों को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. 4900 गांव में बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क टॉवर लगाए जाएंगे.

Open in App
ठळक मुद्देपूरे देश में करीब 28000 गांवों में 4जी नेटवर्क लांच करने की योजना पर मुहर लग चुकी है. भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के निदेशक (एचआर) अरविंद वडनेरकर इस योजना के बारे में जानकारी दी.बीएसएनएल ने ग्रामीण क्षेत्रों को संचार सुविधा से जोड़ने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं.

नागपुर:महाराष्ट्र राज्य में आज भी 4900 गांव ऐसे हैं, जहां लोग देश-दुनिया से पूरी तरह कटे हुए हैं. वहां न तो किसी तरह का कोई सिग्नल है और न ही कोई साधन. डिजिटल इंडिया के इस दौर में यह आंकड़े चौकाने वाले हैं. जहां सिर्फ महाराष्ट्र में 4900 गांव नेटवर्क से कोसों दूर हैं तो वहीं पूरे देश में 38901 गांव मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है.

इन गांवों को जोड़ने के लिए अब भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने काम शुरू कर दिया है. इस वर्ष राज्य के 4900 गांव में बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क टॉवर लगाए जाएंगे. वहीं पूरे देश में करीब 28000 गांवों में 4जी नेटवर्क लांच करने की योजना पर मुहर लग चुकी है. अब महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में सिग्नल की समस्या से लोगों को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

नागपुर आए भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के निदेशक (एचआर) अरविंद वडनेरकर इस योजना के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बीएसएनएल ने ग्रामीण क्षेत्रों को संचार सुविधा से जोड़ने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बीएसएनएल टावर लगाने के लिए सरकार से भूमि का प्रावधान करने के लिए बैठकें की जा रही हैं.

ढाई साल के अंदर 5 जी नेटवर्क

बीएसएनएल के अधिकारियों ने बताया कि 2023 में ही 4जी की सेवा देश में शुरू हो जाएगी. लेकिन 5जी की सेवा के लिए ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. करीब ढाई वर्ष के अंदर ही बीएसएनएल अपनी 5जी नेटवर्क सेवा लांच कर देगा. फिलहाल 4जी नेटवर्क की तैयारी पूरी हो गई है. मोबाइल टॉवर, ट्रांसमिशन और अन्य इक्विपमेंट को लेकर भी तैयारी पूरी हो चुकी है.

15 प्रतिशत मार्केश शेयर का लक्ष्य

एचआर विभाग के निदेशक अरविंद वडनेरकर ने कहा कि बीएसएनएल का लक्ष्य देश में 15 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल करना है. हमारा पूरा फोकस फिलहाल मोबाइल मार्केट पर ही है. अभी हम 10 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ देश में बने हुए हैं. लेकिन हमारा लक्ष्य अब नए ग्राहकों को जोड़ने का है. करीब 5 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल कर हम अच्छी स्थिति में पहुंच जाएंगे.

नए कर्मचारियों की नहीं होगी भर्ती

बीएसएनएल का कहना है कि उनके पास फिलहाल प्रर्याप्त कर्मचारी है. वे आने वाले कुछ सालों में नए कर्मचारियों की भर्ती नहीं करेंगे. पूरे देश में बीएसएनएल के 61000 कर्मचारी है. कुछ समय पहले तक बीएसएनएल के पास कुल डेढ़ लाख कर्मचारी थे, लेकिन 78500 कर्मियों ने वीआरएस ले लिया है. वीआरएस लेने के बाद अब कुल 61 हजार कर्मचारी हैं, जो पर्याप्त हैं. फिलहाल करीब 3 साल तक बीएसएनल में किसी तरह की भर्तियां नहीं होगी.

टॅग्स :बीएसएनएलमहाराष्ट्रनागपुर
Open in App

संबंधित खबरें

महाराष्ट्रMumbai Bomb: मुंबई पुलिस को धमकी भरा कॉल, मैकडोनाल्ड में बम, नहीं मिली कुछ भी.. और जांच पूरी

क्राइम अलर्टPalghar Husband Murder Wife: घर में सो रहे पति 26 वर्षीय अजय रघुनाथ बोचल की कुल्हाड़ी मारकर पत्नी ने की हत्या, आरोपी ने पुलिस से कहा- चरित्र पर संदेह करता था, कई आदमी से नाम जोड़ता

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव

क्राइम अलर्टChhatrapati Sambhajinagar News: पुलिसकर्मी का घर नहीं बिजनेसमैन का बंगला!, भ्रष्टाचार आरोपी पुलिस निरीक्षक हरिभाऊ खाड़े के घर से 1.08 करोड़ रुपये नकद और 72 लाख रुपये का सोना जब्त

ज़रा हटकेPakistan Geeta Class 8 exam: वर्ष 2015 में पाकिस्तान से लौटीं, आठवीं की परीक्षा में बैठने जा रहीं 33 वर्षीय मूक-बधिर गीता, ऐसे रचेंगी कारनामा

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत