लाइव न्यूज़ :

सरकार ने बनाया प्लान, जल्द मिल सकता है सस्ता इंटरनेट

By रजनीश | Published: June 24, 2020 12:00 PM

घरेलू ब्राडबैंड के लिए लोगों की रुचि बढ़ाने और कम कीमत में फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने के लिए लाइसेंस शुल्क में कटौती की बात की ज रही है।

Open in App
ठळक मुद्देटेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक देश में फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या 1.98 करोड़ से अधिक है।फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए अनुमानित लाइसेंस शुल्क (एजीआर) वर्तमान में एक साल में लगभग 880 करोड़ है।

भारत सरकार के एक फैसले से आपके महंगे इंटरनेट की शिकायत जल्द ही दूर हो सकती है। सरकार जल्द ही फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए लगने वाले लाइसेंस शुल्क में कटौती करने पर विचार कर रही है। इस फैसले के बाद ब्रॉडबैंड इंटरनेट सस्ता हो जाएगा। इस फैसले के बाद घरेलू ब्रॉडबैंड कंपनियों को लाइसेंस शुल्क नहीं देना होगा। इससे कंपनियां सस्ता इंटरनेट देंगी और अपनी सेवाओं का विस्तार भी करेंगी। 

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक देश में फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या 1.98 करोड़ से अधिक है। साल 2019 की एक रिपोर्ट में इसकी संख्या बढ़ाने की बात भी कही गई थी।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए प्रस्ताव में कहा गया है कि ब्रॉडबैंड कंपनियों घरेलू ब्रॉडबैंड कंपनियों से होने वाली कमाई पर लाइसेंस शुल्क को घटाकर 1 रुपये सालाना कर दिया जाए। 

फिलहाल फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए अनुमानित लाइसेंस शुल्क (एजीआर) वर्तमान में एक साल में लगभग 880 करोड़ है।

संबंधित मंत्रालय ने कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजने से पहले इस प्रस्ताव पर विचार मांगे हैं। यदि इस प्लान को लागू किया जाता है तो इसका सबसे ज्यादा फायदा मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो को मिलेगा।  शुल्क में कटौती के बाद जियो फाइबर को देश के अन्य इलाकों में अपनी सेवाओं का तेजी से विस्तार करने में मदद मिलेगी।

जियो अपने लाइफ टाइम सब्सक्राइबर्स को एचडी टीवी औऱ सेट टॉप बॉक्स मुफ्त देती है। मात्र एक साल में जियो फाइबर के ग्राहकों की संख्या 8.4 लाख हो गई है। 

पिछले महीने जारी ट्राई की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या 82.3 लाख, और एयरटेल की 24.3 लाख है।

कहा यह भी जा रहा है कि कॉमर्शियल यूजर्स और बड़े कॉर्पोरेशन को दी जाने वाली सेवाओं में कोई बदलाव नहीं होगा। अनुमान है कि इस फैसले के बाद सरकार को 5 सालों में 592.7 करोड़ का नुकसान होगा।

टॅग्स :इंटरनेटजियो गीगाफाइबर
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं बाधित हुई, समुद्री केबल के क्षतिग्रस्त होने से इंटरनेट स्पीड में भारी गिरावट, ठीक होने में एक महीना लगेगा

ज़रा हटकेWatch: एयरपोर्ट पर रील बनाने की चाहत में महिला ने किया कुछ ऐसा, लोगों ने कर दी गिरफ्तारी की मांग; वीडियो वायरल

टेकमेनियाब्लॉग: असुरक्षित इंटरनेट से जुड़े खतरों की बढ़ती चुनौतियां

भारतजम्मू-कश्मीर: कश्मीर की बर्फ का पर्यटक कर रहे बेसब्री से इतंजार, इंटरनेट पर तलाशी जा रही कश्मीरी बर्फ

टेकमेनियाव्हाट्सएप यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द फ्री स्टोरेज सुविधा होगी खत्म; जानें कंपनी का प्लान

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत