बाजार में क्लाउड गेमिंग के क्रेज को देखते हुए गूगल ने भी इसमें कदम रख दिया है। टेक कंपनी Google ने भी क्लाउड गेमिंग (Cloud Gaming) के तहत अपनी स्टेडिया क्लाउड सर्विस (Stadia Cloud) को लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही गूगल ने गेमिंग कंपनी का दर्जा हासिल कर लिया है।
स्टेडिया के जरिए यूजर्स वेब ब्राउजर और स्मार्टफोन पर कंसोल-क्वालिटी वाले वीडियो गेम खेल पाएंगे। इंटरनेट दिग्गज गूगल ने ग्लोबल वीडियो गेम मार्केट में इस साल 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर के टॉप पर पहुंचने की उम्मीद कर रही है जो लोगों को नए फीचर्स के साथ अपनी ओर आकर्षित कर सकती है।
वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि स्टेडिया (Stadia) का भविष्य बेहद अनिश्चित है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस प्रतिस्पर्धी बाजार में इसे प्लेस्टेशन नाऊ जैसो का सामना करना पड़ेगा।
स्टेडिया को पॉपुलर करने के लिए Google ने पिछले महीने 129 डॉलर में 'फाउंडर्स एडिशन' किट को बेचा है। हर किट कंटेन में एक स्टेडिया कंट्रोलर और टीवी सेट में लगने वाली पेंडेंट जैसी क्रोमकास्ट अल्ट्रा वायरलेस कनेक्शन डिवाइस थी।
स्टेडिया प्रो वर्जन के लिए गूगल ने अमेरिका में हर महीने 10 डॉलर का किराया तय किया है। बता दें कि फिलहाल गूगल की क्लाउड गेमिंग सर्विस नॉर्थ अमेरिका और यूरोप के 10 देशों में उपलब्ध कराई जाएगी।