लाइव न्यूज़ :

दिसंबर से इन एंड्रॉइड डिवाइस में नहीं चलेगा गूगल कैलेंडर ऐप, देखें कहीं आपका फोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

By अंजली चौहान | Published: November 27, 2023 5:58 PM

गूगल दिसंबर 2023 से Android 7.1 और पुराने संस्करणों पर चलने वाले उपकरणों पर अपने कैलेंडर ऐप के लिए समर्थन बंद कर रहा है। गूगल कैलेंडर तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास अब कम से कम Android 8.0 Oreo होना आवश्यक है।

Open in App
ठळक मुद्देगूगल दिसंबर 2023 से एंड्रॉइड 7.1 और पुराने डिवाइस पर कैलेंडर ऐप के लिए समर्थन बंद कर देगा।सुरक्षा कारणों से गूगल कैलेंडर तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास कम से कम Android 8.0 Oreo होना चाहिए।

नई दिल्ली: गूगल कैलेंडर यूज करने वाले यूजर्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है। खबर के मुताबिक, कुछ चुनिंदा डिवाइसों में गूगल ने अपने कैलेंडर ऐप के लिए समर्थन बंद करने का ऐलान किया है और यह बदलाव दिसंबर से लागू होगा।

अधिकांश एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ता जो वर्षों से एंड्रॉइड डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं उनके लिए ऐप्स का गूगल सूट डिफॉल्ट वाले से अधिक पसंद किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी एंड्रॉइड डिवाइस में पहले से गूगल के साथ गूगल कैलेंडर इंस्टॉल किए मिलते हैं। हालांकि, अब कई स्मार्ट फोन में यह सुविधा नहीं मिलेगी। 

इन डिवाइस में नहीं सपोर्ट करेगा गूगल कैलेंडर 

गौरतलब है कि जो स्मार्टफोन अब गूगल कैलेंडर ऐप का समर्थन नहीं करेंगे वे एंड्रॉइड 7.1 और पुराने संस्करण पर चलने वाले हैं। एंड्रॉइड 7.1 एंड्रॉइड नौगट अपडेट है जिसे लगभग सात साल पहले 2016 में लॉन्च किया गया था।

एंड्रॉइड नौगट, जिसमें एंड्रॉइड 7.1 शामिल है, ने अक्टूबर 2019 के बाद सुरक्षा अपडेट प्राप्त करना बंद कर दिया। एक साल बाद, आप एंड्रॉइड 7.1 या उससे नीचे चलने वाले स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं की और भी कम संख्या की उम्मीद कर सकते हैं।

इसके अलावा, एंड्रॉइड 7.1 चलाने वाले स्मार्टफोन का उपयोग करने का मतलब यह भी है कि आपका डिवाइस निर्माता अब स्मार्टफोन पर सुरक्षा और अन्य अपडेट नहीं भेजता है।

ऐसे में कैलेंडर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के पास कम से कम Android 8.0 Oreo होना आवश्यक है। इस समस्या के समाधान में एंड्रॉइड के नए संस्करण को अपडेट के जरिए प्राप्त किया जा सकता है।

हालांकि, जो लोग अभी भी एंड्रॉइड 7.1 से पुराने एंड्रॉइड संस्करण पर चलने वाले स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के छोटे प्रतिशत में से हैं, तो आपको अब अपडेट प्राप्त नहीं होंगे या गूगल कैलेंडर ऐप के लिए कोई समर्थन।

टॅग्स :गूगलस्मार्टफोनएंड्राइड स्मार्टफोनएंड्रॉयडएंड्रॉयड ऐप्स
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारGoogle Wallet app launched in India: गूगल वॉलेट ऐप भारत में लॉन्च, क्या है और यह Google Pay से कैसे अलग है?, यहां जानें विस्तार से...

कारोबारटेक सेक्टर में 2024 के शुरू के 4 महीने में करीब 80 हजार कर्मियों की हुई छुट्टी, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारतFact Check: लोकसभा चुनाव में कई खबर फर्जी!, बंगाल में बांटी जा रही हैं नकली उंगलियां?, आखिर क्या है सच्चाई

कारोबारGoogle: भारत और मेक्सिको में नौकरियां ट्रांसफर करने के लिए गूगल ने 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को किया बर्खास्त

विश्वGoogle outage: गूगल सर्च इंजन के इस्तेमाल में आई समस्या, दुनिया भर में लोगों को हुई दिक्कत, 500 से ज्यादा शिकायतें आईं

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में