लाइव न्यूज़ :

चीन ने 1,200 गीगाबाइट प्रति सेकंड स्पीड के साथ दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट लॉन्च किया

By रुस्तम राणा | Published: November 21, 2023 3:39 PM

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चीन ने दुनिया का सबसे तेज़ इंटरनेट लॉन्च किया, जो प्रति सेकंड 1.2 टेराबिट डेटा प्रसारित कर सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देसाउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चीन ने दुनिया का सबसे तेज़ इंटरनेट लॉन्च कियाजो प्रति सेकंड 1.2 टेराबिट डेटा प्रसारित कर सकता हैयह गति मौजूदा औसत इंटरनेट स्पीड से दस गुना अधिक तेज है

बीजिंग:चीन ने 1,200G बिट प्रति सेकंड की बैंडविड्थ के साथ दुनिया का पहला अल्ट्रा-हाई-स्पीड अगली पीढ़ी का इंटरनेट बैकबोन लॉन्च किया। इंटरनेट बैकबोन इंटरनेट पर बड़े, रणनीतिक रूप से जुड़े नेटवर्क और कोर राउटर्स के बीच प्रमुख डेटा मार्गों में से एक को संदर्भित करता है। अल्ट्रा-हाई-स्पीड अगली पीढ़ी का इंटरनेट बैकबोन, सिंघुआ विश्वविद्यालय, चाइना मोबाइल, हुआवेई और सर्नेट कॉर्पोरेशन द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। 

इसकी स्पीड इतनी अद्भुत है कि यह 'टाइगर 3' जैसी फिल्म को एक सेकंड में 150 बार ट्रांसफर कर सकता है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चीन ने दुनिया का सबसे तेज़ इंटरनेट लॉन्च किया, जो प्रति सेकंड 1.2 टेराबिट डेटा प्रसारित कर सकता है। प्रकाशन के अनुसार, यह गति मौजूदा औसत इंटरनेट स्पीड से दस गुना अधिक तेज़ है, जो आम तौर पर प्रति सेकंड केवल 100 गीगाबिट पर काम करती है। 

हुआवेई टेक्नोलॉजीज के उपाध्यक्ष वांग लेई ने एक उदाहरण के माध्यम से बताया कि नया लॉन्च किया गया नेटवर्क कितना तेज़ है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट इतना तेज़ है कि यह सिर्फ एक सेकंड में 150 हाई-डेफिनिशन फिल्मों के बराबर डेटा ट्रांसफर कर सकता है।

यहां तक कि संयुक्त राज्य अमेरिका का हाल ही में उन्नत पांचवीं पीढ़ी का इंटरनेट2 नेटवर्क भी 400 गीगाबिट प्रति सेकंड की अधिकतम गति तक पहुंचता है। नव-लॉन्च इंटरनेट का बुनियादी ढांचा 3,000 किलोमीटर से अधिक तक फैला है, जो ऑप्टिकल फाइबर केबल के विशाल नेटवर्क के माध्यम से बीजिंग, वुहान और गुआंगज़ौ को जोड़ता है। जुलाई में अपनी सक्रियता के बाद से, नेटवर्क को कठोर परीक्षण से गुजरना पड़ा है और यह अपने रचनाकारों के समर्पण के प्रमाण के रूप में उभरा है।

टॅग्स :चीनइंटरनेट
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

भारतPoK पर नियंत्रण खोना, 'गलती' या 'कमजोरी', विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कांग्रेस पार्टी पर बोला हमला

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत