व्हाट्सऐप पर की ऐसी गलती तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा, ऐसे बचें...

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 5, 2018 04:54 PM2018-03-05T16:54:59+5:302018-03-05T16:54:59+5:30

यहां हम आपको ऐसे ही 5 काम बता रहे हैं जो आप व्हाट्सऐप पर भूलकर भी न करें, वरना आपको भी जेल हो सकती है।

Beware ! These mistakes on Whatsapp can land you in jail | व्हाट्सऐप पर की ऐसी गलती तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा, ऐसे बचें...

व्हाट्सऐप पर की ऐसी गलती तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा, ऐसे बचें...

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पूरी दुनिया में यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है। व्हाट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा किया है। हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप से हर रोज अरबों मैसेज भेजे जाते हैं। व्हाट्सऐप में पर्सनल चैटिंग के अलावा आपको रोजाना ढेर सारे फॉरवर्डेड मैसेज मिलते होंगे जिसमें जोक्स, वीडियो, पिक्चर्स, फाइल और कई तरह के मैसेज शामिल है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि व्हाट्सऐप पर भेजा गया एक मैसेज आपको जेल भी पहुंचा सकता हैं।

जी हां, व्हाट्सऐप पर की गई कुछ गलतियां आपको पुलिस और जेल तक पहुंचा सकती हैं। अगर आप भी काफी ज्यादा व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते हैं, तो यहां हम आपको ऐसे ही 5 काम बता रहे हैं जो आप व्हाट्सऐप पर भूलकर भी न करें, वरना आपको भी जेल हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: YouTube के ये 10 मजेदार शॉर्टकट नहीं जानते होंगे आप

आइए जानते हैं व्हाट्सऐप में किन कामों को करने से जानी पड़ सकती है जेल

व्हाट्सऐप पर ऐेसे मैसेज न भेजें जिनसे धार्मिक भावनाएं आहत हो

व्हाट्सऐप पर कई बार ऐसे मैसेज भेजे जाते हैं जिससे धार्मिक भावनाएं आहत होती है। लेकिन अब इस तरह के मैसेज को फॉरवर्ड करने वाले यूजर्स को नहीं बक्शा जाएगा। व्हाट्सऐप पर अब किसी धर्म के विरुद्ध कोई मैसेज शेयर करना खतरे से खाली नहीं। इसके लिए आप जेल भी जा सकते हैं।

व्हाट्सऐप पर फेक फोटो को न करें शेयर 

सोशल मीडिया पर हर दिन ऐसी तस्वीरें वायरल होती रहती हैं जो कि एडिट की गई हों। ऐसी इमेज में किसी का शरीर और किसी दूसरे की फोटो व अन्य तरह के एडिट किए हुए फोटो काफी देखने को मिलती हैं, लेकिन इस तरह की फोटो को शेयर न करें। इससे आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

व्हाट्सऐप में बल्क मैसेज को न करें फॉरवर्ड

अक्सर हमारे फोन में फर्जी खबर या मैसेज आते हैं या कोई ऐसी न्यूज आती है जो कि फेक या अफवाह है जिनमें कोई तथ्य नहीं होते। ऐसे में इन मैसेज को बिल्कुल भी शेयर नहीं करना चाहिए। व्हाट्सऐप पर ऐसी अफवाहों को फ़ैलाने वाले यूजर्स अब मुश्किल में पड़ सकते हैं। साथ ही, बल्क में मैसेज शेयर करने के अलावा गुड मॉर्निंग और गुड नाइट जैसे मैसेज को भी बल्क में फॉरवर्ड न करें।

व्हाट्सऐप में ग्रुप एडमिन बनने से पहले जान ले मेंबर्स को

व्हाट्सऐप में आप कई ग्रुप से जुड़ें होंगे। साथ ही, इसमें कई ग्रुप में आपको एडमिन भी बना दिया गया होगा। ज्यादातर ग्रुप में रिश्तेदारों, दोस्त, या ऑफिस से जुड़े लोग शामिल होते हैं। लेकिन कई बार कुछ ऐसे ग्रुप्स भी होते हैं जिनमें आप सभी को नहीं जानते होंगे। हमारी सलाह है कि आप इन ग्रुप के मेंबर तभी बनें जब आप ग्रुप में सभी को जानते हों। ग्रुप में आने वाले फेक न्यूज आपके लिए परेशानी बन सकती है।

इसे भी पढ़ें: Instagram के इन ट्रिक्स को यूज कर आप भी बन सकते हैं स्टार, फोटोज पर मिलेंगे खूब लाइक

व्हाट्सऐप पर जारी हुआ ये है नया ऑर्डर

वाराणसी के डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट योगेश्वर राम मिश्रा और सीनियर एसपी नितिन तिवारी ने एक जॉइंट ऑर्डर पेश किया है। इसके मुताबिक अगर किसी ग्रुप में फर्जी खबरें, तस्वीरें और वीडियोज लगातार शेयर की जाएंगी, और ग्रुप एडमिन कोई एक्शन नहीं लेता है तो एडमिन पर इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Web Title: Beware ! These mistakes on Whatsapp can land you in jail

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे