एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया वालों को नहीं होगी रिचार्ज कराने की जरूरत, इस तारीख तक बिना रिचार्ज के आते रहेंगे फोन

By रजनीश | Published: April 20, 2020 12:45 PM2020-04-20T12:45:07+5:302020-04-20T12:45:07+5:30

लॉकडाउन के दौरान जब रिचार्ज की दुकानें बंद हैं तो उन लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है जो रिचार्ज के लिए सिर्फ दुकानों के भरोसे ही हैं। ऐसे में लोग अपने करीबियों से जुड़े रहें तो कंपनियों ने इनकमिंग कॉल जारी रखने का फैसला किया है।

Airtel, Vodafone Idea extend validity of pre-paid plans till 3 May | एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया वालों को नहीं होगी रिचार्ज कराने की जरूरत, इस तारीख तक बिना रिचार्ज के आते रहेंगे फोन

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआपको बता दें कि कंपनियां ये सुविधाएं सिर्फ इनकमिंग कॉल के लिए दे रही हैं। मतलब की आपके पास लोगों के फोन आते रहेंगे लेकिन आप किसी को कॉल कर नहीं पाएंगे। कंपनियों का यह भी कहना है कि ग्राहकों को किसी प्रकार का कोई अन्य डेटा या टॉक टाइम नहीं दिया जाएगा।

आप भी एयरटेल या वोडाफोन-आइडिया का नंबर इस्तेमाल करते हैं और दुकान बंद होने के चलते रिचार्ज नहीं करा सकते हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। दरअसल एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया ने लॉकडाउन के चलते देशभर में चल रहे बंद को देखते हुए प्रीपेड नंबरों की वैलिडिटी को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। 

इससे पहले के लॉकडाउन में कंपनियों ने वैलिडिटी खत्म होने के बाद भी ग्राहकों की इनकमिंग कॉल को जारी रखने की घोषणा की थी। एयरटेल का कहना है कि 3 मई से पहले यदि ग्राहकों की वैधता खत्म भी हो जाती है, उसके बाद भी उनकी इनकमिंग कॉल आना बंद नहीं होगी और वोडाफोन आइडिया ने भी अपने फीचर फोन यूज़र्स के लिए भी यही सुविधा दिया है। 

एय़रटेल का कहना है कि 30 लाख से अधिक यूज़र्स ऐसे हैं जो कम आय वाले वर्ग में आते हैं और लॉकडाउन के चलते वो अपने नंबर को रिचार्ज नहीं कर पा रहे हैं। कंपनी अपनी तरफ से कोरोना की इस लड़ाई में सहयोग देते हुए अपने सभी ग्राहकों की इनकमिंग कॉल को बंद न करने का फैसला लिया है। 

वोडाफोन-आइडिया का कहना है कि उसके भी लाखों ग्राहक ऐसे हैं जो कम आय वर्ग के अंतर्गत आते हैं ऐसे में उनके इनकमिंग कॉल को बंद नहीं किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने ये सुविधा केवल फीचर फोन यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराया है। 

आपको बता दें कि कंपनियां ये सुविधाएं सिर्फ इनकमिंग कॉल के लिए दे रही हैं। मतलब की आपके पास लोगों के फोन आते रहेंगे लेकिन आप किसी को कॉल कर नहीं पाएंगे। साथ ही कंपनियों का यह भी कहना है कि ग्राहकों को किसी प्रकार का कोई अन्य डेटा या टॉक टाइम नहीं दिया जाएगा। आउट गोइंग कॉल और इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना नंबर रिचार्ज कराना होगा।  

इसके साथ ही एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया औऱ जियो ने लोगों के लिए रिचार्ज के जरिए कमाई करने का भी मौका दिया है। इसके जरिए आप दूसरों का नंबर रिचार्ज कर कमाई भी कर सकते हैं। वोडाफोन ने एक नया #RechargeforGood प्रोग्राम पेश किया है, जो सब्सक्राइबर को किसी और के लिए किए गए रिचार्ज पर 6 प्रतिशत तक कैशबैक कमाने में मदद करेगा। पैसे कमाने वाले व्यक्ति को दूसरों का रीचार्ज केवल MyVodafone या MyIdea ऐप के जरिए ही करना होगा। 

इसी तरह Airtel ने 'Earn From Home' ऑफर पेश किया है, जिसमें एक एयरटेल ग्राहक को सुपरहीरो बनने के लिए रजिस्टर करना होगा और उसके बाद वह व्यक्ति अन्य लोगों के प्रीपेड नंबर को रीचार्ज करके कैशबैक कमा सकता है। एयरटेल प्रोग्राम के तहत रीचार्ज करते समय रीचार्ज राशि का 4 प्रतिशत अपने आप कम हो जाएगा और सुपरहीरो को केवल बची हुई राशी का भुगतान करना होगा। इस तरह से 4 प्रतिशत की कमाई होगी। जियो की तरफ से भी ऐसा ही ऑफर दिया जा रहा है।

इन ऑफर्स का फायदा उठाने के लिए आपको अपने फोन में इन कंपनियों के एप को डाउनलोड करना होगा और उसके जरिए रिचार्ज करने पर ही कमाई हो सकेगी।

Web Title: Airtel, Vodafone Idea extend validity of pre-paid plans till 3 May

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे