लाइव न्यूज़ :

Mahalaya 2023: कब है महालया? जानिए तिथि, इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: October 13, 2023 9:38 AM

दुर्गा पूजा उत्सव की वैश्विक शुरुआत से एक सप्ताह पहले मां दुर्गा के अनुयायियों द्वारा महालया मनाया जाता है। इस वर्ष यह 14 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

Open in App

Mahalaya 2023: भारतीय संस्कृति की जीवंत टेपेस्ट्री में महालया एक विशेष धागे के रूप में खड़ा है, जो जीवित लोगों को दिवंगत लोगों से जोड़ता है। यह शुभ त्योहार दुर्गा पूजा उत्सव की वैश्विक शुरुआत से एक सप्ताह पहले मां दुर्गा के अनुयायियों द्वारा मनाया जाता है। 

यह देवी पक्ष या देवी के युग की शुरुआत का प्रतीक है और पितृ पक्ष के अंतिम दिन पड़ता है, 16 दिनों की चंद्र अवधि, जिसके दौरान हिंदू अपने पूर्वजों या पितरों को सम्मान देते हैं। इसलिए महालया देवी दुर्गा के आगमन का प्रतीक है, और उनकी पूजा के लिए समर्पित त्योहार, दुर्गा पूजा शुरू होती है। 

महालया के दौरान परिवार के बुजुर्ग सदस्य तर्पण का आयोजन करके अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं, एक समारोह जिसमें गंगा के तट पर अपने पूर्वजों की आत्मा को जल अर्पित किया जाता है। यह त्यौहार एक विशिष्ट तिथि और समय से चिह्नित होता है और गहरा सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व रखता है, भक्ति, उदासीनता और बुराई पर अच्छाई की विजय की कहानियों को बुनता है।

महालया 2023: तिथि और समय

महालया आमतौर पर भाद्र माह के अंधेरे पखवाड़े के आखिरी दिन (आमतौर पर सितंबर या अक्टूबर में) पड़ता है। इस वर्ष, यह 14 अक्टूबर को मनाया जाएगा। तिथि चंद्र गणना के आधार पर निर्धारित की जाती है, और यह देवी पक्ष की शुरुआत का प्रतीक है, जो देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित एक विशेष समय है।

यह दिन चंद्र कैलेंडर द्वारा शासित होता है और इसका समय हर साल बदलता रहता है। महालय पर, अमावस्या तिथि 13 अक्टूबर 2023 को रात 9:50 बजे शुरू होगी और 14 अक्टूबर 2023 को रात 11:24 बजे समाप्त होगी। द्रिक पंचांग के अनुसार, कुतुप मुहूर्त सुबह 11:44 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक रहेगा। रोहिणा मुहूर्त दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 01:16 बजे तक और अपराहन काल दोपहर 1:16 बजे से दोपहर 3:35 बजे तक।

महालया 2023: सांस्कृतिक महत्व

देवी का आह्वान

महालया उस दिन को दर्शाता है जब देवी महात्म्य, देवी का सम्मान करने वाला एक पवित्र पाठ, देवी दुर्गा की उपस्थिति का आह्वान करने के लिए जप किया जाता है। इसे दिव्य मां का स्वागत करने और उनका आशीर्वाद और सुरक्षा पाने के लिए एक आध्यात्मिक आह्वान के रूप में देखा जाता है।

पूर्वजों को याद करना

महालया को अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने के दिन के रूप में भी मनाया जाता है। परिवार तर्पण नामक एक अनुष्ठान करते हैं जहां वे दिवंगत आत्माओं को जल अर्पित करते हैं और प्रार्थना करते हैं। ऐसा माना जाता है कि आने वाले उत्सवों के लिए उनका आशीर्वाद और मार्गदर्शन महत्वपूर्ण है।

चंडी पाठ का उद्घाटन

चंडी पाठ, देवी महात्म्य के छंदों का पाठ, महालया पर होता है। यह देवी दुर्गा और राक्षस महिषासुर के बीच हुए भीषण युद्ध की कहानी बताती है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह कथा दुर्गा पूजा उत्सव के लिए मंच तैयार करती है।

महालया 2023: उत्सव

महालया का उत्सव विभिन्न गतिविधियों और अनुष्ठानों द्वारा चिह्नित किया जाता है:

-भक्त सुबह जल्दी उठते हैं और सूर्य देव को प्रार्थना करते हैं, जो महालया की शुरुआत का प्रतीक है। बहुत से लोग पवित्र नदियों या मंदिरों में अनुष्ठानिक स्नान करते हैं।

-परिवार अपने पूर्वजों को जल, फूल और भोजन अर्पित करके तर्पण करने के लिए इकट्ठा होते हैं। यह कृत्य जीवित और दिवंगत लोगों के बीच एक गंभीर और भावनात्मक संबंध है।

-चंडी पाठ का पाठ महालया का एक अनिवार्य हिस्सा है। भक्त देवी दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए मंदिरों में जाते हैं और सामुदायिक प्रार्थनाओं में भाग लेते हैं।

-भारत के विभिन्न हिस्सों में लोग सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नृत्य नाटकों और कलात्मक प्रदर्शनों में संलग्न होते हैं। ये आयोजन उत्सव के माहौल को बढ़ाते हैं और एकजुटता की भावना पैदा करते हैं।

-बीरेंद्र कृष्ण भद्र द्वारा महिषासुर मर्दिनी का रेडियो प्रसारण महालया समारोह का एक केंद्रीय हिस्सा है। परिवार अपने रेडियो सेट के आसपास इकट्ठा होते हैं, और यह हवा को एक मंत्रमुग्ध आभा से भर देता है।

टॅग्स :नवरात्रिनवरात्री महत्व
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठNavratri: रामनवमी के दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, होगी सिद्धि और मोक्ष की प्राप्ति

पूजा पाठNavratri: नवरात्र के पावन महाअष्टमी के दिन करें मां महागौरी की आराधना, मां धन-वैभव एवं सुख-शांति की अधिष्ठात्री देवी हैं, जानिए देवी मां की दिव्य कथा

पूजा पाठNavratri: मां कालरात्रि की आराधना भक्तों के लिए कवच का कार्य करती है, नवरात्र के सातवें दिन कैसे करते हैं मां की पूजा, जानिए यहां

पूजा पाठNavratri: नवरात्र के पांचवें दिन स्कंदमाता के पूजन से भगवान कार्तिकेय की पूजा स्वतः हो जाती है, जानिए स्कंदमाता की महिमा

पूजा पाठChaitra Navratri 2024 Upay: नवरात्रि में करें पान के पत्ते के ये 5 उपाय, परेशानियों का होगा अंत, घर में आएंगी खुशियां

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 02 जून 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 02 June 2024: आज एकादशी तिथि पर इन 5 राशिवालों के लिए बनेंगे धन योग, तरक्की के खुलेंगे द्वार

पूजा पाठApara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी व्रत कल, इस दिन भूलकर भी ना करें ये सात काम

पूजा पाठआज का पंचांग 01 जून 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 04 May 2024: ज्येष्ठ माह का पहला दिन इन 5 राशियों के लिए है खास, मिलेगा शुभ समाचार