लाइव न्यूज़ :

Sharad Purnima 2020: आज भूलकर भी ना करें ये काम, पति-पत्नी को बरतनी चाहिए यह सावधानी

By गुणातीत ओझा | Published: October 30, 2020 2:30 PM

इस साल शरद पूर्णिमा 30 अक्टूबर यानी आज है। मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की किरणों से अमृत की बारिश होती है। यही कारण है कि आज के दिन खीर बनाकर रातभर चांद की रोशनी में रखी जाती है।

Open in App
ठळक मुद्देइस साल शरद पूर्णिमा 30 अक्टूबर यानी आज है। आज के दिन खीर बनाकर रातभर चांद की रोशनी में रखी जाती है।

आज हिन्दुओं के लिए विशेष महत्व रखने वाला पर्व शरद पूर्णिमा है। हिन्दू धर्म में शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया गया है। हिंदू पंचांग के अनुसार, अश्विनी मास की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। इस साल शरद पूर्णिमा 30 अक्टूबर यानी आज है। मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की किरणों से अमृत की बारिश होती है। यही कारण है कि आज के दिन खीर बनाकर रातभर चांद की रोशनी में रखी जाती है। शास्त्रों में शरद पूर्णिमा के मौके पर कुछ कामों को नहीं करने की सलाह भी दी गई है। आइए आपको बताते हैं उन कामों के बारे में जिन्हें करने से आज बचना चाहिए- 

-शरद पूर्णिमा के दिन किसी भी प्रकार का तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। जैसे मांस, मटन, चिकन या मसालेदार भोजन, लहसुन, प्याज आदि।

-शरद पूर्णिमा के दिन शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन शराब का दिमाग पर बहुत गहरा असर होता है। इससे शरीर के साथ-साथ आपके भविष्य पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है। 

-आज के दिन गुस्सा नहीं करना चाहिए। इस दिन चन्द्रमा का प्रभाव काफी तेज होता है इन कारणों से शरीर के अंदर रक्‍त में न्यूरॉन सेल्स क्रियाशील हो जाते हैं और ऐसी स्थिति में इंसान ज्यादा उत्तेजित या भावुक रहता है। एक बार नहीं, प्रत्येक पूर्णिमा को ऐसा होता रहता है तो व्यक्ति का भविष्य भी उसी अनुसार बनता और बिगड़ता रहता है।

-शरद पूर्णिमा के दिन पति-पत्नी को दूर रहना चाहिए अर्थात शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। ऐसा करने से धन की समस्या के साथ-साथ वैवाहिक जीवन पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। शारीरिक संबंध के लिए यह दिन उचित नहीं है।

-शरद पूर्णिमा के दिन अगर कोई सुहागन महिला घर पर आए तो उसको खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए। सुहागन स्त्री का सत्कार करें और दान देकर ही घर से विदा करें।

-शरद पूर्णिमा के दिन सुबह के समय दान करना चाहिए लेकिन भूलकर भी सांयकाल के समय किसी को दान नहीं देना चाहिए। खासकर सरसों, हल्दी और जीरा का दान बिल्कुल ना करें।

टॅग्स :शरद पूर्णिमाधार्मिक खबरेंमां लक्ष्मी
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर कैसे करें मां लक्ष्मी को खुश?, इन 5 मंत्रों का करें जाप ...

पूजा पाठLord Shiva: भोलेनाथ के अचूक 'शिव महिम्न: स्तोत्र' के पाठ से होती है सुखों की प्राप्ति, जानिए इस पाठ की महिमा

पूजा पाठLord Ganesh: गणपति क्यों करते हैं मूसक की सवारी, क्या है भगवान गणेश के दिव्य वाहन की कथा, जानिए यहां

पूजा पाठHanuman Jayanti 2024: पंचमुखी हनुमान के पूजन से दूर होता है भय, बढ़ता है आत्मविश्वास, जानिए रुद्रावतार के इस महास्वरूप की कहानी

पूजा पाठLord Shiva: अविनाशी शिव को क्यों कहते हैं त्रिलोचन, क्या है भगवान भोलेनाथ के 'त्रिनेत्र' की कथा, जानिए यहां

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 15 May 2024: मिथुन राशिवालों के लिए किस्मत आजमाने का है अच्छा दिन, पढ़ें सभी राशियों का फल

पूजा पाठआज का पंचांग 15 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठआज सूर्य का वृषभ राशि में होगा प्रवेश, इन 5 राशिवालों को मान-सम्मान, धन-दौलत, उच्च पद, सरकारी जॉब समेत मिलेंगी ढेरों सौगात

पूजा पाठBaglamukhi Jayanti 2024: कब है बगलामुखी जयंती, क्या है पूजा का समय, इन रीति-रिवाज संग करें पूजा

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 14 May 2024: आज वृषभ, कर्क और कन्या समेत इन 5 राशिवालों के योग में है धन, आर्थिक लाभ के प्रबल संकेत