लाइव न्यूज़ :

Sawan 2022: 11 वैदिक पुरोहितों द्वारा बाबा बैद्यनाथ की पूजा के साथ देवघर में श्रावणी मेले की हुई शुरुआत, 35 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

By भाषा | Published: July 14, 2022 8:09 AM

राज्य के कृषिमंत्री बादल पत्रलेख एवं भाजपा के स्थानीय सांसद डा. निशिकान्त दूबे ने श्रावणी मेले का उद्घाटन किया। इस दौरान झारखंड सीमा पर अवस्थित दुम्मा कांवरिया पथ श्रावणी मेले का विधि-विधान पूर्वक शुभारंभ करने हेतु 11 वैदिक पुरोहितों द्वारा बाबा बैद्यनाथ की पूजा की गयी।

Open in App
ठळक मुद्दे बैद्यनाथ धाम 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक हैकावंड़िए बिहार के सुल्तानगंज से गंगाजल भरकर 105 किलोमीटर करी दूरी तय कर देवघर के बैद्यनाथ धाम पहुंचते हैंआयोजकों को उम्मीद है कि देवघर के हवाई मार्ग से भी जुड़ने से इस साल श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होगी

देवघरः झारखंड के देवघर में गुरुवार को श्रावणी मेले की शुरुआत हुई, जिसमें देशभर से इस साल 35 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि मेले के लिए विस्तृत तैयारी की गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी की वजह से करीब दो साल के बाद श्रावणी मेले का आयोजन किया जा रहा है और यह देश के सबसे बड़े मेलों में से एक है।

अधिकारियों ने बताया कि श्रावण मास शुरू होने के साथ कावंड यात्रा भी शुरू हो गई है। इसके तहत कावंड़िए बिहार के सुल्तानगंज से गंगाजल भरकर 105 किलोमीटर करी दूरी तय कर देवघर के बैद्यनाथ धाम पहुंचेंगे, जो 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक है। यह मेला करीब एक महीने तक चलेगा।

राज्य के कृषिमंत्री बादल पत्रलेख एवं भाजपा के स्थानीय सांसद डा. निशिकान्त दूबे ने श्रावणी मेले का उद्घाटन किया। इस दौरान झारखंड सीमा पर अवस्थित दुम्मा कांवरिया पथ श्रावणी मेले का विधि-विधान पूर्वक शुभारंभ करने हेतु 11 वैदिक पुरोहितों द्वारा बाबा बैद्यनाथ की पूजा की गयी।

आयोजकों को उम्मीद है कि देवघर के हवाई मार्ग से भी जुड़ने से इस साल श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ही 401 करोड़ की लागत से तैयार देवघर हवाई अड्डे को राष्ट्र को समर्पित किया था। बादल पत्रलेख ने कहा कि देवघर अपने भव्य स्वरूप के साथ बाबाधाम आने वाले सभी कांवरियों के अभिनंदन के लिए तैयार है। साथ ही विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला को और भी कैसे बेहतर बनाया जाय, इस पर राज्य सरकार कार्य कर रही है। कार्यक्रम के दौरान भाजपा के गोड्डा से सांसद डॉ. निशिकांत दूबे ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि राजकीय श्रावणी मेला में बाबाधाम आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिले ये हम सभी की कामना है। 

टॅग्स :देवघरसावन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतलालू प्रसाद यादव ने भरी हुंकार, कहा-अभी और देवी देवताओं से आशीर्वाद लेने के बाद चुनावी मैदान में कूदेंगे

भारतराजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव जुटे हैं पूजा-पाठ में, देवघर में बाबा के दरबार में लगाएंगे हाजिरी

पूजा पाठRaksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के दिन भाई से पहले इन देवताओं को बांधे राखी, होगी सभी मनोकामना पूरी

पूजा पाठSawan Putrada Ekadashi 2023: सावन पुत्रदा एकादशी व्रत 27 अगस्त को, इस दिन न करें ये 4 गलतियां

पूजा पाठSawan Putrada Ekadashi 2023: श्रावण पुत्रदा एकादशी व्रत कब है? जानिए तिथि, मुहूर्त, व्रत विधि और महत्व

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठSaptahik Rashifal (20-26 May 2024): इस सप्ताह मेष, मिथुन और धनु राशिवालों को मौज ही मौज, जानिए सभी राशियों की भविष्यवाणी

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 19 May 2024: आज एकादशी पर इन पांच राशिवालों के लिए बन रहा है धन योग, पढ़ें अपना दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 19 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

पूजा पाठParshuram Dwadashi 2024: क्यों मनाई जाती है परशुराम द्वादशी, क्या है इसका महत्व, जानें इसकी तिथि और समय