Parshuram Dwadashi 2024: क्यों मनाई जाती है परशुराम द्वादशी, क्या है इसका महत्व, जानें इसकी तिथि और समय

By मनाली रस्तोगी | Published: May 18, 2024 03:20 PM2024-05-18T15:20:08+5:302024-05-18T15:21:31+5:30

भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम की पूजा के लिए परशुराम द्वादशी मनाई जाती है। तिथि, समय से लेकर अनुष्ठानों तक, यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

Parshuram Dwadashi 2024: Date, timing, history, significance, puja rituals and everything you need to know | Parshuram Dwadashi 2024: क्यों मनाई जाती है परशुराम द्वादशी, क्या है इसका महत्व, जानें इसकी तिथि और समय

Parshuram Dwadashi 2024: क्यों मनाई जाती है परशुराम द्वादशी, क्या है इसका महत्व, जानें इसकी तिथि और समय

Highlightsभगवान परशुराम भगवान विष्णु के अवतार हैं जो भगवान राम के अवतार से पहले और वामन अवतार के बाद के अवतार हैं।उनका छठा अवतार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हुआ था। इस शुभ महीने के नौवें दिन को 'परशुराम द्वादशी' के रूप में मनाया जाता है, जिसका हिंदू परंपरा में गहरा महत्व है। 

Parshuram Dwadashi 2024: भगवान परशुराम भगवान विष्णु के अवतार हैं जो भगवान राम के अवतार से पहले और वामन अवतार के बाद के अवतार हैं। उनका छठा अवतार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हुआ था। इस शुभ महीने के नौवें दिन को 'परशुराम द्वादशी' के रूप में मनाया जाता है, जिसका हिंदू परंपरा में गहरा महत्व है। 

यह विशेष अनुष्ठानों और अनुष्ठानों का दिन है, खासकर गर्भधारण की उम्मीद कर रहे जोड़ों के लिए। वे प्रार्थना करते हैं और भगवान परशुराम को समर्पित अनुष्ठान करते हैं, संतान के लिए उनका आशीर्वाद मांगते हैं। भक्तों का मानना ​​है कि इन अनुष्ठानों को पूरी श्रद्धा के साथ करने से उनकी संतान प्राप्ति की इच्छा पूरी हो सकती है।

परशुराम द्वादशी 2024: तिथि और समय

इस वर्ष परशुराम द्वादशी का शुभ अवसर रविवार यानी 19 मई को मनाया जाएगा। यहां महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार मनाने के लिए शुभ मुहूर्त या पूजा का समय दिया गया है:

द्वादशी तिथि आरंभ - दोपहर 1:50 बजे, 19 मई 2024

द्वादशी तिथि समाप्त - 3:59 अपराह्न, 20 मई 2024

परशुराम द्वादशी का इतिहास

हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, भगवान परशुराम को पृथ्वी पर रहने वाले आठ अमर (चिरंजीवी) में से एक के रूप में पूजा जाता है। उन्होंने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कठोर तपस्या की, जिन्होंने उनकी भक्ति से प्रभावित होकर, उन्हें हथियार के रूप में दिव्य परशु, एक कुल्हाड़ी प्रदान की। तब भगवान शिव उनके गुरु बन गए और उन्हें प्रसिद्ध मार्शल आर्ट कलारीपयट्टू की शिक्षा दी।

इस दिव्य साक्षात्कार के बाद, उन्हें परशुराम के नाम से जाना जाने लगा। हिंदू पौराणिक कथाओं में, परशुराम को त्रेता युग (भगवान राम का युग) और द्वापर युग (भगवान कृष्ण का युग) दोनों के दौरान एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में दर्शाया गया है। उन्होंने गंगा पुत्र भीष्म पितामह, गुरु द्रोणाचार्य और अंग राज कर्ण जैसी प्रसिद्ध हस्तियों के गुरु के रूप में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं।

परशुराम द्वादशी का महत्व

हिंदू परंपरा में परशुराम द्वादशी भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम की स्वर्गीय कृपा का प्रतिनिधित्व करने वाला एक महत्वपूर्ण अवसर है। प्रजनन क्षमता और संतान के लिए भगवान परशुराम का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्त अत्यधिक भक्ति के साथ अनुष्ठान और प्रार्थना करते हैं। 

इसके अलावा परशुराम द्वादशी जीवन में सौभाग्य, सफलता और खुशी के लिए भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की दयालु आत्माओं का आह्वान करने का एक अवसर है। भक्तों को आध्यात्मिक विकास और भौतिक कल्याण दोनों के साधन प्रदान करके, इस पवित्र दिन का पालन ईश्वर के प्रति उनके विश्वास और भक्ति को मजबूत करने का कार्य करता है।

परशुराम द्वादशी पर कैसे करें पूजा अनुष्ठान

परशुराम द्वादशी के शुभ दिन की शुरुआत सुबह जल्दी उठकर स्नान करने से करें। ध्यान में लग जाएं और दिन भर उपवास रखने का संकल्प लें। इसके बाद अपने घर के मंदिर की वेदी पर एक पीला कपड़ा बिछाएं और उस पर भगवान विष्णु और परशुराम की तस्वीर या मूर्ति रखें। छवि या मूर्ति को गंगा या किसी अन्य पवित्र जल स्रोत के जल से शुद्ध करें।

भगवान परशुराम का ध्यान करते हुए 21 पीले फूल और पीले रंग की मिठाई अर्पित करें, प्रसाद में तुलसी के पत्ते अवश्य शामिल करें। परशुराम जी की दिव्य कहानी सुनकर और उनके मंत्रों का जाप करके, स्वयं को उनकी दिव्य कृपा और आशीर्वाद के लिए समर्पित करके समापन करें।

Web Title: Parshuram Dwadashi 2024: Date, timing, history, significance, puja rituals and everything you need to know

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे