लाइव न्यूज़ :

Navratri 2023 Day 2: आज होगी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, करें इस विधि से पूजा होगी हर मनोकामना पूरी

By अंजली चौहान | Published: October 16, 2023 6:47 AM

नवरात्रि आ गई है और दूसरे दिन भक्त मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं। यहां वह सब कुछ है जो आपको मां ब्रह्मचारिणी के बारे में जानने की जरूरत है।

Open in App

Navratri 2023 Day 2: नौ दिनों के नवरात्रि त्योहार का आज दूसरा दिन है और आज मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाएगी। मां ब्रह्मचारिणी देवी पार्वती का अविवाहित रूप हैं। उन्हें सफेद कपड़े पहने एक खूबसूरत युवा महिला के रूप में दर्शाया गया है और उनके दाहिने हाथ में जप माला (माला) और बाएं हाथ में कमंडल (पानी का बर्तन) है।

हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार मां ब्रह्मचारिणी ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कठोर तपस्या की थी। वह अपनी तपस्या और अनुशासन के लिए जानी जाती हैं।

माता की पूजा के लिए आज का शुभ मुहूर्त, द्रिक पंचांग के अनुसार, द्वितीया तिथि 16 अक्टूबर को दोपहर 12:32 बजे से 17 अक्टूबर को दोपहर 01:13 बजे तक प्रभावी रहेगा। आज के दिन सफेद रंग की पोशाक पहनें और आंतरिक शांति और सुरक्षा की भावना का अनुभव करें।

माँ ब्रह्मचारिणी की पूजन विधि

1- सुबह की पूजा के लिए जल्दी उठें और साफ कपड़े पहनें।

2- देवी ब्रह्मचारिणी की मूर्ति को पंचामृत में डुबोया जाता है जो 5 सामग्रियों-शहद, चीनी, दूध, दही और घी से बना होता है। फिर, मूर्ति के माथे पर सिन्दूर लगाया जाता है।

3- पूजा के दौरान भक्त देवी ब्रह्मचारिणी को फूल, अक्षत और चंदन चढ़ाते हैं। वे देवी के बगल में सुपारी और पान भी रखते हैं।

4- पूजा के दौरान उनके पसंदीदा चमेली के फूलों से उनकी पूजा की जाती है।

5- देवी ब्रह्मचारिणी को अर्पित किया जाने वाला पारंपरिक भोग गुड़ है। यह पवित्रता और सरलता का प्रतीक है, जो मां ब्रह्मचारिणी से जुड़े गुण हैं। ऐसे में गुड़ का भोग जरूर लगाएं। 

इन मंत्रों का करें जाप 

"ॐ देवी ब्रह्मचारिण्यै नमः॥"

"दधाना कारा पद्मभ्यमक्षमाला कमण्डलु।"

"देवी प्रसीदतु मयि ब्रह्मचारिण्यनुत्तमा॥"

शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन का महत्व 

हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि भगवान मंगल, सभी भाग्य के प्रदाता, देवी ब्रह्मचारिणी द्वारा शासित हैं और जो व्यक्ति मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करता है उसे शांति और खुशी मिलती है।

भक्त एक सदाचारी और अनुशासित जीवन के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं। वे उसे फूल, फल, मिठाइयाँ चढ़ाते हैं और उसके मंत्रों का जाप करते हैं।

टॅग्स :नवरात्रिशारदीय नवरात्रिDurga Maaदुर्गा पूजा
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठNavratri: रामनवमी के दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, होगी सिद्धि और मोक्ष की प्राप्ति

पूजा पाठNavratri: नवरात्र के पावन महाअष्टमी के दिन करें मां महागौरी की आराधना, मां धन-वैभव एवं सुख-शांति की अधिष्ठात्री देवी हैं, जानिए देवी मां की दिव्य कथा

पूजा पाठNavratri: मां कालरात्रि की आराधना भक्तों के लिए कवच का कार्य करती है, नवरात्र के सातवें दिन कैसे करते हैं मां की पूजा, जानिए यहां

पूजा पाठNavratri: नवरात्र के पांचवें दिन स्कंदमाता के पूजन से भगवान कार्तिकेय की पूजा स्वतः हो जाती है, जानिए स्कंदमाता की महिमा

पूजा पाठChaitra Navratri 2024 Upay: नवरात्रि में करें पान के पत्ते के ये 5 उपाय, परेशानियों का होगा अंत, घर में आएंगी खुशियां

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 18 May 2024: आज आर्थिक फैसले लेते समय बरतें सावधानी, धन खर्च होने की संभावना

पूजा पाठआज का पंचांग 18 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठLord PARSHURAM: भगवान परशुराम ने स्वयं किसी का विध्वंस नहीं किया बल्कि पितृ स्मृतियों के वशीभूत होकर दुष्टों का वध किया

पूजा पाठVaishakha Purnima 2024: कब है वैशाख पूर्णिमा? जानें तिथि और महत्व, ऐसे करें पूजा

पूजा पाठVat Savitri Vrat 2024: इस बार किस दिन रखा जाएगा वट सावित्री व्रत, जानिए तिथि और महत्व