लाइव न्यूज़ :

Kedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

By रुस्तम राणा | Published: May 10, 2024 6:38 AM

Kedarnath yatra 2024: यदि आप इस सीजन में उत्तराखंड में केदारनाथ धाम की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि क्या आप बिना पंजीकरण के यात्रा कर सकते हैं या नहीं? अगर, नहीं तो, पंजीकरण कैसे और कहां से करवाएं?

Open in App

Kedarnath Dham yatra 2024:केदारनाथ धाम यात्रा आज से प्रारंभ हो गई है। शिव के स्वरूप के रूप में प्रतिष्ठित केदारनाथ धाम के कपाट इस अक्षय तृतीया (10 मई) से भक्तों के लिए  खुल गए हैं और कार्तिक पूर्णिमा (15 नवंबर) तक इसके खुले रहने की संभावना है। गढ़वाल हिमालय में स्थित प्रसिद्ध हिंदू मंदिर एक्स्ट्रीम वेदर कंडीशन के चलते आम जनता के लिए बंद है। यदि आप इस सीजन में उत्तराखंड में केदारनाथ धाम की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि क्या आप बिना पंजीकरण के यात्रा कर सकते हैं या नहीं? अगर, नहीं तो, पंजीकरण कैसे और कहां से करवाएं?

क्या बिना रजिस्ट्रेशन के केदारनाथ धाम जाने का कोई रास्ता नहीं है?

नहीं, ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिससे आप गौरीकुंड से आगे केदारनाथ धाम तक पहुंच सकें, जहां से पंजीकरण के बिना मंदिर की यात्रा शुरू होती है। हालाँकि, धाम के रास्ते में कई पंजीकरण बिंदु हैं जहाँ आप अपना ऑफ़लाइन पंजीकरण करा सकते हैं।

यदि आप कार से यात्रा कर रहे हैं, तो आप ऋषिकेश में एक पंजीकरण करवा सकते हैं। यदि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप गौरीकुंड में पंजीकरण करा सकेंगे। गौरीकुंड में, उत्तराखंड पुलिस यह सुनिश्चित करने के लिए एक चेक पोस्ट स्थापित करती है कि प्रत्येक यात्री के पास पंजीकरण पर्ची हो और फिर उन्हें ट्रेक के लिए आगे बढ़ने की अनुमति दी जाए।

केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण कराना क्यों महत्वपूर्ण है?

केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे राज्य सरकार को ट्रेक पर गए लोगों की संख्या पर नज़र रखने में मदद मिलती है। यह सरकार को आपकी सभी जानकारी प्रदान करने में भी मदद करता है, ताकि यदि कठिन यात्रा के दौरान आपको कोई समस्या आती है, तो आपसे और आपके परिवार से संपर्क किया जा सके।

केदारनाथ धाम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

आप आधिकारिक लिंक: registrationandtouristcare.uk.gov.in का उपयोग करके केदारनाथ धाम यात्रा 2024 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

आप केदारनाथ धाम की यात्रा कैसे कर सकते हैं?

तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध होने पर सड़क या हवाई मार्ग से केदारनाथ धाम की यात्रा पूरी कर सकते हैं।

टॅग्स :केदारनाथउत्तराखण्ड
Open in App

संबंधित खबरें

भारतEC announces bypoll dates for 7 states: लो जी फिर से चुनाव, 7 राज्य और 13 सीट पर 10 जुलाई को मतदान, इस तारीख को मतगणना

क्राइम अलर्टउत्तराखंड में खाकी शर्मसार! सब-इंस्पेक्टर ने महिला को पीटा, कई बार किया बलात्कार

बॉलीवुड चुस्कीदुबई से लौटने के बाद आध्यात्मिक यात्रा पर निकले रजनीकांत, केदारनाथ-बद्रीनाथ बाबा के करेंगे दर्शन; देखें वीडियो

कारोबारNainital Expensive visit: ढीली होगी जेब!, प्रति व्यक्ति 50 रुपये, ‘टिफिन टॉप’ और ‘चाइना पीक’ जाना हो तो पढ़ें गाइडलाइन, उत्तराखंड वन विभाग ने किया महंगा

ज़रा हटकेभयानक वीडियो: केदारनाथ में हेलीकॉप्टर हादसा होते-होते टला, तकनीकी खराबी के बाद खाई में करनी पड़ी लैंडिंग

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठGanga Dussehra 2024 Upay: धन प्राप्ति के लिए गंगा दशहरा दिन जरूर करें इन 10 में से कोई एक उपाय

पूजा पाठHajj 2024: मुस्लिमों के लिए बहुत पवित्र है मक्का में काबा की तीर्थयात्रा, जानें क्या है महत्व

पूजा पाठआज का पंचांग 13 जून 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 13 June 2024: आज मेष राशिवालों को मिल सकता है शुभ समाचार, तुला वालों को धोखा, रहें सावधान, पढ़ें दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 12 जून 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय