EC announces bypoll dates for 7 states: लो जी फिर से चुनाव, 7 राज्य और 13 सीट पर 10 जुलाई को मतदान, इस तारीख को मतगणना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 10, 2024 05:02 PM2024-06-10T17:02:26+5:302024-06-10T17:03:47+5:30

EC announces bypoll dates for 7 states: जालंधर पश्चिम (पंजाब) और देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं।

EC announces bypoll dates for 7 states Check details here Election Commission announced 13 assembly seats in seven states voting July 10 counting July 13 | EC announces bypoll dates for 7 states: लो जी फिर से चुनाव, 7 राज्य और 13 सीट पर 10 जुलाई को मतदान, इस तारीख को मतगणना

file photo

Highlightsचुनाव के लिए अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी। 24 जून को चुनाव पत्रों की जांच होगी।रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव 10 जुलाई को होगा।

EC announces bypoll dates for 7 states: निर्वाचन आयोग ने सोमवार को सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसके तहत 10 जुलाई को मतदान होगा जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी। ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण पैदा हुई रिक्तियों को भरने के लिए कराए जा रहे हैं। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें रूपौली (बिहार), रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला (सभी पश्चिम बंगाल), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ और मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब) और देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं। चुनाव के लिए अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी।

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून है, 24 जून को चुनाव पत्रों की जांच होगी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है। उपचुनाव के तहत मतदान 10 जुलाई को होगा और मतगणना 13 जुलाई को होगी। निर्वाचन आयोग ने कहा कि उपचुनाव की प्रक्रिया 15 जुलाई से पहले पूरी की जानी है।

बिहार में पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव 10 जुलाई को होगा। निर्वाचन आयोग ने सोमवार को यह जानकारी दी। एक बयान में कहा गया कि मतगणना 13 जुलाई को होगी। जनता दल यूनाइटेड (जद-यू) विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के कारण इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी है।

भारती हाल ही में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में शामिल हो गई थीं और उन्होंने पूर्णिया लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। हालांकि, पूर्णिया में भारती को करारी हार का सामना करना पड़ा और उनकी जमानत तक जब्त हो गई। इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार राजेश रंजन उर्फ ​​पप्पू यादव निर्वाचित हुए हैं।

आयोग के बिहार की चार अन्य विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख की घोषणा करने की उम्मीद है। इसके अलावा संसदीय चुनावों के बाद राज्य में दो राज्यसभा और विधान परिषद सदस्य की एक सीट भी खाली हो गई है। जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव 10 जुलाई को होगा । पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के विधायक शीतल अंगुराल के इस्तीफे के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है । शीतल अंगुराल और जालंधर के तत्कालीन सांसद सुशील रिंकू ने आम आदमी पार्टी छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गये थे। भाजपा में शामिल होने के एक दिन बाद अंगुराल ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

विधानसभा अध्यक्ष ने 30 मई को अंगुराल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और इसके अगले दिन अधिसूचना जारी कर दी गई थी। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने बताया कि उपचुनाव के लिए अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून होगी। नामांकन पत्रों की जांच 24 जून को की जायेगी तथा 26 जून तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

इस सीट पर उपचुनाव के लिये 10 जुलाई को मतदान होगा और 13 जुलाई को मतों की गिनती होगी । उन्होंने बताया कि उपचुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता सोमवार से जालंधर पश्चिम में लागू हो गई है और चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक आचार संहिता लागू रहेगी। पंजाब में 2022 में हुये विधानसभा चुनाव में अंगुराल ने जालंधर पश्चिम सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रिंकू को हराया था।

Web Title: EC announces bypoll dates for 7 states Check details here Election Commission announced 13 assembly seats in seven states voting July 10 counting July 13

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे