24 जून को मनाई जाएगी ज्येष्ठ पूर्णिमा, विष्णु पूजन से पूरी होगी सारी मनोकामनाएं, जानें कब है शुभ मुहुर्त

By दीप्ती कुमारी | Published: June 23, 2021 10:46 AM2021-06-23T10:46:21+5:302021-06-23T10:46:21+5:30

इस बार ज्येष्ठ पूणिमा का पावन दिन 24 जून 2021 गुरुवार को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को है । शास्त्रों में इस दिन का खास महत्व है । इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती है ।

jyesth purnima will celebrate on 24 june know all about worship of lord vishnu time kabir jayanti | 24 जून को मनाई जाएगी ज्येष्ठ पूर्णिमा, विष्णु पूजन से पूरी होगी सारी मनोकामनाएं, जानें कब है शुभ मुहुर्त

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlights24 जून को पड़ रहा है ज्येष्ठ पूर्णिमा का शुभ दिनइस बार गुरूवार को करें विष्णु अराधना, मिलेगा मनचाहा फल ज्येष्ठ पूर्णिमा की शुभ तिथि 24 जून सुबह 3 बजे से 25 जून रात 12 बजे तक रहेगी

मुंबई :  ज्येष्ठ मास को धर्म कर्म की दृष्टि से विशेष माना गया है । पंचांग के अनुसार 24 जून 2021 गुरुवार को ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है । इसी तिथि को ज्येष्ठ पूर्णिमा कहा जाता है । ज्येष्ठ पूर्णिमा के व्रत को बेहद पवित्र माना गया है । इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा अर्चना की जाती है ।  पूर्णिमा का व्रत सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला माना गया है ।

ज्येष्ठ पूर्णिमा के लिए शुभ मुहूर्त

ज्येष्ठ पूर्णिमा के लिए शुभ मुहुर्त तिथि का आरंभ 24 जून, गुरुवार को प्रात: 03 बजकर 32 मिनट से होगा । वहीं  25 जून, शुक्रवार को रात्रि 12 बजकर 09 मिनट पर यह समाप्त हो जाएगा । शास्त्रों में इस दिन को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है ।

 ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत का महत्व

शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु को समर्पित करते हुए व्रत एवं पूजन करने का विधान है । पूर्णिमा के व्रत में पवित्र नदी में स्नान और दान का काफी महत्व होता है परन्तु कोरोना महामारी के कारण नदियों में जा कर स्नान करना संभव न हो, तो नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर नहाने से भी गंगा स्नान का पुण्य मिलता है । ज्येष्ठ पूर्णिमा का स्थान सात विशेष पूर्णिमा में आता है । इस दिन भगवान विष्णु का व्रत करने से सभी कष्ट एवं संकट समाप्त होते हैं तथा सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है ।

ज्येष्ठ पूर्णिमा पूजन विधि

पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान से पहले व्रत का संकल्प लें । इस दिन सुबह जल्दी स्नान कर भगवान विष्णु का व्रत रखना चाहिए । रात में चंद्रमा को दूध और शहद मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए । इससे भक्तों के सभी रोग और कष्ट दूर हो जाते हैं । इससे श्रद्धालुओं की सभी मनोकामना पूरी होती है और उन्हें जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती । अंत में ब्राह्मणों को दान-दक्षिणा दें ।
 

Web Title: jyesth purnima will celebrate on 24 june know all about worship of lord vishnu time kabir jayanti

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे