वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, पुरानी गुफा के बाद गर्भ जून गुफा भी खोली गई

By सुरेश एस डुग्गर | Published: February 11, 2021 04:47 PM2021-02-11T16:47:22+5:302021-02-11T16:47:22+5:30

कोरोना महामारी को देखते हुए पिछले साल 18 मार्च को माता वैष्णो देवी की ऐतिहासिक यात्रा स्थगित किए जाने के साथ ही गर्भ जून गुफा भी बंद कर दी गई थी।

Jammu Kashmir Good news for Vaishno Devi devotees as ancient cave opens | वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, पुरानी गुफा के बाद गर्भ जून गुफा भी खोली गई

वैष्णो देवी मंदिर: श्रद्धालुओं के लिए गर्भ जून गुफा खोली गई

Highlightsवैष्णो देवी की पुरानी गुफा और गर्भ जून गुफा दर्शन के लिए खुले, कोरोना काल में थे बंदश्रद्धालु प्राकृतिक गुफा से गुजरकर मां की पिंडियों के दर्शन कर सकेंगे, कुछ दिन ही खुली रहेगी ये गुफापिछले साल 16 अगस्त को मां वैष्णो देवी यात्रा शुरू हुई थी पर गर्भ जून गुफा के कपाट बंद रखे गए थे

जम्मू: वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वालों के लिए खुशी की बात यह है कि कोरोना काल में बंद रखी गईं वैष्णो देवी की पुरानी गुफा और गर्भ जून गुफा को दर्शन के लिए खोल दिया गया है।

हालांकि, लखनपुर में कोरोना पाबंदियों को नहीं हटाए जाने से सड़क मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस कारण प्रतिदिन 25 हजार भक्तों को दर्शन की अनुमति दिए जाने के बावजूद 7 से 8 हजार श्रद्धालु ही आ रहे हैं।

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने माता वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के साथ ही भवन मार्ग पर प्रसिद्ध अर्धक्वांरी मंदिर परिसर में पवित्र गर्भ जून गुफा के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए हैं।

इस दौरान श्रद्धालु प्राकृतिक गुफा से गुजरकर मां की पिंडियों के दर्शन कर सकेंगे। प्राकृतिक गुफा कुछ दिन ही खुली रहेगी। प्रतिवर्ष सर्दियों के मौसम में श्रद्धालुओं की संख्या कम होने पर इस गुफा को खोला जाता था परंतु कोरोना के कारण इस बार ऐसा नहीं हो सका। 

मान्यताओं के अनुसार, प्रत्येक वर्ष मकर संक्रांति के मौके पर इस गुफा को खोला जाता था। इस वर्ष हालांकि कोरोना महामारी के कारण सिर्फ पूजा-अर्चना के लिए इसे खोला गया। भक्तों को वहां से जाने की अनुमति नहीं दी गई थी। 

इसके बाद बुधवार को श्रद्धालुओं की संख्या लगभग छह हजार पहुंचने के बाद इसे खोलने का फैसला किया गया। हालांकि गुफा कब तक खुली रहेगी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। 

कोरोना महामारी को लेकर बीते वर्ष 18 मार्च को माता वैष्णो देवी की ऐतिहासिक यात्रा स्थगित किए जाने के साथ ही गर्भ जून गुफा भी श्रद्धालुओं की के लिए बंद कर दी गई थी। 

बीते वर्ष 16 अगस्त को एक बार फिर मां वैष्णो देवी यात्रा शुरू कर दी गई परंतु कोरोना महामारी को लेकर गर्भ जून गुफा के कपाट श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बंद रखे गए थे। बहरहाल फिलहाल, श्राइन बोर्ड द्वारा कोविड-19 को लेकर जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है।

Web Title: Jammu Kashmir Good news for Vaishno Devi devotees as ancient cave opens

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे