लाइव न्यूज़ :

Eid-ul-Fitr 2024 Date: कब है ईद-उल-फितर? जानिए तारीख और इस्लाम में इस पर्व का महत्व

By रुस्तम राणा | Published: April 05, 2024 4:00 PM

Eid-ul-Fitr 2024 Date: ईद-उल-फितर इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। इस साल, ईद-उल-फितर 11 अप्रैल को मनाई जा सकती है।

Open in App

Eid-Ul-Fitr 2024 Date:ईद-उल-फितर, जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है, दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह ईद का त्यौहार रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है। इस साल, ईद-उल-फितर 11 अप्रैल को मनाई जा सकती है। जैसा कि यह उपवास के महीने की समाप्ति के बाद मनाया जाता है, लोग दावतों का आयोजन करके और मित्रों और परिवारों को आमंत्रित करके ईद का आनंद लेते हैं। 

इस्लामिक कैलेंडर में ईद-उल-फितर की तारीख

ईद-उल-फितर इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। इस्लामिक तारीख के अनुसार इस दिन पैगम्बर हजरत मुहम्मद साहब ने बद्र के युद्ध को फतेह किया था। मान्यता है कि इस युद्ध को जीतने के बाद हर साल ईद मनाई जाने लगी और 624 ई. में पहलीबार ईद-उल-फितर मनाया गया था।

ईद-उल-फितर कैसे मनाएं?

ईद-उल-फितर पर, मुस्लिम समुदाय के लोग दिन की शुरुआत सुबह विशेष ईद की नमाज अदा करके करते हैं। आमतौर पर नमाज मस्जिदों या खुले मैदानों में आयोजित की जाती हैं जहाँ बड़ी संख्या में लोग त्योहार मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं। इसके बाद, सभी ने एक-दूसरे को गले लगाकर "ईद मुबारक" की बधाई देते हैं। 

ईद के मौके पर बनते हैं विशेष पकवान

ईद के मौके पर लोग आमतौर पर दावत का आयोजन करते हैं और ईद पर तरह-तरह के मीठे और नमकीन व्यंजन बनाए जाते हैं। भारत में तैयार किए गए कुछ विशेष ईद भोजन में शीर खुरमा, सेवइयां, दही भल्ला, बिरयानी, कबाब और हलीम शामिल हैं। नए और साफ कपड़े पहनना भी ईद की रस्मों का एक हिस्सा है। अपने प्रियजनों को ईदी दी जाती है।

टॅग्स :ईदइस्लाम
Open in App

संबंधित खबरें

भारतइस्लाम निकाह के रहते लिव-इन रिलेशनशिप को मंजूरी नहीं देता है'- इलाहाबाद हाईकोर्ट

भारतखतरे में है भारत की बहुसंख्यक हिंदू आबादी? जनसंख्या में रिकॉर्ड 7.82% की गिरावट, अल्पसंख्यकों की हिस्सेदारी में वृद्धि

बॉलीवुड चुस्कीईद के मौके पर भाईजान ने फैंस को दिया तोहफा, नई फिल्म के टाइटल और रिलीज डेट का किया खुलासा

पूजा पाठब्लॉग: ईद-उल-फितर में है सामूहिकता का संदेश

पूजा पाठHappy Eid al-Fitr 2024 Wishes: दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ईद की शुभकामनाएं, दिल से कहें ईद मुबारक

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 15 May 2024: मिथुन राशिवालों के लिए किस्मत आजमाने का है अच्छा दिन, पढ़ें सभी राशियों का फल

पूजा पाठआज का पंचांग 15 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठआज सूर्य का वृषभ राशि में होगा प्रवेश, इन 5 राशिवालों को मान-सम्मान, धन-दौलत, उच्च पद, सरकारी जॉब समेत मिलेंगी ढेरों सौगात

पूजा पाठBaglamukhi Jayanti 2024: कब है बगलामुखी जयंती, क्या है पूजा का समय, इन रीति-रिवाज संग करें पूजा

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 14 May 2024: आज वृषभ, कर्क और कन्या समेत इन 5 राशिवालों के योग में है धन, आर्थिक लाभ के प्रबल संकेत