लाइव न्यूज़ :

Research: अधिकतर पुरुषों की सक्सेस के पीछे होता है उनकी सपोर्टिव पत्नी का हाथ, अमेरिका के वैज्ञानिकों की रिसर्च

By ज्ञानेश चौहान | Published: March 04, 2020 6:49 PM

अमेरिका के मनोवैज्ञानिकों ने 163 शादीशुदा कपल्स पर स्टडी की। इस स्टडी में वे लोग शामिल थे जिन्होंने अपने करियर में काफी तरक्की की है और आज वे काफी बड़े पदों पर हैं।

Open in App

ऐसी कहावत है कि एक अच्छी लाइफ पार्टनर अपने पति की लाइफ बदल सकती है। इस कहावत को सही साबित किया है 'कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी, अमेरिका की रिसर्च' ने। इस रिसर्च में यह साबित हुआ है कि जो महिलाएं शादी के बाद पुरुषों का हमेशा साथ देती हैं या उन्हें मोटिवेट करती हैं, ऐसी महिलाओं के पति खुद को सफल होने का मौका देने की ज्यादा संभावना रखते हैं।

ऐसे हुई रिसर्चमनोवैज्ञानिकों ने 163 शादीशुदा कपल्स पर स्टडी की। इस स्टडी में वे लोग शामिल थे, जिन्होंने अपने करियर में काफी तरक्की की है और आज वे काफी बड़े पदों पर हैं। स्टडी में उन्होंने पाया कि जो पत्नियां सपोर्टिव नेचर की हैं, उनके पति चुनौतियों से टकराने में पीछे नहीं हटते। यानी उनके अंदर एक ऐसा जुनून और कॉन्फिडेंस होता है जो उन्हें कुछ बड़ा करने का हौसला देता है। ऐसे व्यक्ति समय के साथ खुद का विकास, खुशी और बेहतर मनोवैज्ञानिक स्थिति का अनुभव करते हैं।

कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के डिटरिच कॉलेज ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंसेज में इस रिसर्च को करने वाले प्रोफेसर ब्रुक फिनी ने बताया कि, "रिसर्च के दौरान हमें यह बात समझ आई कि सपोर्टिव महिलाओं के पति हमेशा किसी न किसी अवसर का पीछा करते रहते हैं। ऐसा करना उनके भविष्य के लिए काफी अच्छा साबित होता है।"

ओबामा ने अपनी पत्नी को दिया था जीत का क्रेडिटइस रिसर्च में कई सफल लोगों ने अपने करियर के स्ट्रगल के दौरान अपने लाइफ पार्टनर के महत्व पर चर्चा की। आपको बता दें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी राजनीतिक सफलता का क्रेडिट अपनी पत्नी 'मिशेल' को देते हैं।

साल 2011 में ओपरा विनफ्रे में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा था कि, "आज मैं जो कुछ भी हूं, वह मिशेल (बराक ओबामा की पत्नी) के बिना संभव नहीं था।" जब बराक ओबामा लगातार दूसरी बार अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे तो उन्होंने उनकी इस बड़ी सफलता के पीछे उनकी पत्नी मिशेल ओबामा का हाथ बताया था।

टॅग्स :अमेरिकन मॉडल्स
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेDiwali 2023: अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन ने "ॐ जय जगदीश हरे" गाकर भारत को दी दीपावली की शुभकामनाएं, देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीहिजाब पहनने वाली दुनिया की पहली सुपरमॉडल ने अपने धर्म व आस्थाओं के चलते छोड़े फैशन शो, पढ़ें पूरी स्टोरी

हॉट एंड सेक्सीPhotos: अमेरिका की इस मॉडल ने मैक्सिम मैगजीन के लिए बोल्डनेस की कर डाली सारी हदें पार

विश्वशादी के 13 साल बाद वेनेसा देगी डोनाल्ड ट्रंप जूनियर को तलाक

विश्वपोर्न स्टार के साथ ट्रंप के कथित यौन संबंध पर नए खुलासे, जानें पूरी कहानी

रिश्ते नाते अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने