जब बॉयफ्रेंड हो गुस्से में तो ऐसे मनाएं उन्हें

By गुलनीत कौर | Published: March 28, 2018 12:11 PM2018-03-28T12:11:44+5:302018-03-28T12:11:44+5:30

आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी अगर उनका गुस्सा शांत नहीं हो रहा है तो उन्हें कुछ समय के लिए अकेला छोड़ दें।

Relationship tips: What to do when your boyfriend is angry and don't want to talk | जब बॉयफ्रेंड हो गुस्से में तो ऐसे मनाएं उन्हें

जब बॉयफ्रेंड हो गुस्से में तो ऐसे मनाएं उन्हें

गर्लफ्रेंड रूठ जाए तो यह लड़कों के लिए एक मुसीबत बन जाती है। उसे कैसे मनाएं इसके तरीके ढूंढने लगते हैं। लड़कों के मुताबिक लड़कियां ज्यादा नखरे करती हैं, बात-बात पर रूठ जाती हैं और उन्हें मनाना किसी 'जंग' जीतने से कम नहीं है। लेकिन सिर्फ लड़कियां ही क्यूं, लड़के भी जब नाराज हो जाते हैं तो उन्हें मनाने में लड़कियों को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ता है। लेकिन अगर आपका बॉयफ्रेंड या पति आपसे नाराज है, गुस्से में है तो उसे कैसे मनाया जाए, आइए जानते हैं कुछ खास तरीके:

1. कुछ देर के लिए अकेला छोड़ दें

अगर वह बहुत ज्यादा गुस्से में है, परेशान है और आपसे कह रहा है कि उसे कुछ देर के लिए अकेला छोड़ दें तो उसके बात को मानना चाहिए। यह सच है कि उसे परेशान देख आप बात करना चाहेंगी, झगडा सुलझाना चाहेंगी लेकिन यह समय सही नहीं है। कुछ ही देर में जब उसका गुस्सा शांत हो जाए तो उससे प्यार से बात करें।

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड की इन बातों से मन ही मन 'जलते' हैं लड़के

2. उन्हें सपोर्ट दें

गुस्से या परेशानी में लड़के इमोशनल तनाव का शिकार होते हैं। उन्हें समझ में नहीं आता है कि वे क्या करें। ऐसे में आप उन्हें वह इमोशनल सपोर्ट दें जिसकी उन्हें जरूरत है। वे अपनी सारी टेंशन भुलाकर आपसे बात करेंगे। और भविष्य में भी यह याद रखेंगे कि मुश्किल से मुश्किल घड़ी में आप उनकी ढाल बनकर खड़ी रहती हैं। इससे दोनों का रिश्ता मजबूत बनेगा।

3. थोड़ा समय दें

आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी अगर उनका गुस्सा शांत नहीं हो रहा है तो उन्हें कुछ समय के लिए अकेला छोड़ दें। अकेले में लड़के अपने अंतर्मन को ध्यान से सुनते हैं, परिस्थिति को करीब से समझ पाते हैं। उन्हें बाहर वॉक पर जाने को कहें या गार्डन में भेज दें। कुछ देर बाद उनका मूड अपने आप सही हो जायेगा। क्योंकि गुस्से के माहौल में ही अगर आप हल ढूंढने की कोशिश करंगी तो परिस्थिति सुधरने की बजाय और बिगड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: बस बहुत हो गया ! ये बातें सुन-सुन कर थक गई हैं लड़कियां

4. लेकिन इसके बाद भी सलीके से बात करें

कुछ समय देने के बाद अगर वह आपसे बात करना शुरू कर दी तो अचानक से उससे वाही सवाल ना करें कि गुस्सा क्यूं आया, किस बात पर भड़क गए, तुम्हें गुस्सा ज्यादा आता है। ऐसी बातों से उनका मूड दोबारा अपसेट हो जायेगा और हो सकता है कि परिस्थिति पहले से भी अधिक बिगड़ जाए।

5. खुद पर हावी ना होने दें

आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर अगर झगडा हुआ है और उसके बाद वो आपसे ढंग से बात नहीं कर रहा है तो अधिक परेशान ना हों। उसे और खुद को, दोनों को समय दें। केवल एक झगड़े के कारण रिश्ते को लेकर टिप्पणी या सोच ना बना लें। 

6. और जब उसका मूड ठीक हो तो ऐसा करें

उन्हें अकेले में समय देने के बाद नार्मल बातों से बात बढ़ाएं। अगर आपको लगता है कि अभी भी उनका मूड ठीक नहीं है तो झगड़े की चर्चा आज के लिए टाल ही दें। अगले दिन जब उनका मूड फ्रेश होगा तब उनसे हेल्दी डिस्कशन करें और पूछें कि वे इतना गुस्सा या नाराज क्यों हो गए थे? और इसी दौरान झगड़े का हल भी निकाल लें। इस तरह की चर्चा दोनों के रिश्ते को मजबूत बनाएंगी। 

Web Title: Relationship tips: What to do when your boyfriend is angry and don't want to talk

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे