Relationship Tips: आपकी शादी को खराब कर सकती हैं ये 5 सलाह, कभी भूलकर न करें विश्वास

By मनाली रस्तोगी | Published: June 7, 2022 03:49 PM2022-06-07T15:49:36+5:302022-06-07T15:51:00+5:30

कई बार कुछ सलाह ऐसी होती हैं जो हर रिश्ते में काम नहीं आती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर व्यक्ति का अपना स्वाभाव होता है, जिसके चलते हर शादीशुदा जोड़े के बीच की बातें भी दूसरे से अलग होती हैं। इसलिए कभी भी दूसरों द्वारा दी गईं सलाह अपने रिश्ते पर न थोपें।

5 Pieces of relationship advice that can ruin your marriage | Relationship Tips: आपकी शादी को खराब कर सकती हैं ये 5 सलाह, कभी भूलकर न करें विश्वास

Relationship Tips: आपकी शादी को खराब कर सकती हैं ये 5 सलाह, कभी भूलकर न करें विश्वास

Highlightsअगर आपको ये बताया जाए कि हर रिश्ते में पुरुष ही पहल करते हैं तो ऐसा नहीं है।पहल आप करें या आपका पार्टनर बस मुख्य मकसद दोनों का एकसाथ अच्छा समय बिताने का होना चाहिए।

Relationship Tips: कई बार शादीशुदा जोड़ों को स्वस्थ रिश्ते के लिए आसपास मौजूद लोग कई तरह की सलाह देते हैं। हालांकि, आपके रिश्ते में दोस्तों और परिवार की ज्यादा दखलंदाजी से कहीं आपकी अपने पार्टनर के साथ दूरी ज्यादा न बढ़ जाए। ऐसे में जरूरी है कि आप दोनों अपना रिश्ते अपने अनुसार चलाएं तो ज्यादा बेहतर है। 

दरअसल, कई बार कुछ सलाह ऐसी होती हैं जो हर रिश्ते में काम नहीं आती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर व्यक्ति का अपना स्वाभाव होता है, जिसके चलते हर शादीशुदा जोड़े के बीच की बातें भी दूसरे से अलग होती हैं। इसलिए कभी भी दूसरों द्वारा दी गईं सलाह अपने रिश्ते पर न थोपें। यहां पांच ऐसी सलाहों के बारे में बताया जा रहा है, जोकि अक्सर ही शादीशुदा जोड़ों को सुनने को मिलती हैं। ऐसे में आपको इनसे बचकर रहना है।

पुरुष करते हैं पहल

अगर आपको ये बताया जाए कि हर रिश्ते में पुरुष ही पहल करते हैं तो ऐसा नहीं है। पार्टनर्स के बीच ऐसी बातें नहीं होनी चाहिए। पहल आप करें या आपका पार्टनर बस मुख्य मकसद दोनों का एकसाथ समय बिताने का होना चाहिए। जब शादी में बात इंटिमेसी की आती है तो दोनों व्यक्ति अपनी जरूरतों को बताने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आप अपने पति के पहले कदम उठाने का इंतजार नहीं कर सकती। दरअसल, इससे बाद में मतभेद बढ़ जाते हैं क्योंकि जब तक आप सामने वाले को कहेंगी नहीं कि आपको क्या पसंद है तब तक उन्हें पता नहीं चलेगा। 

आपकी खराब स्थिति में साथ नहीं तो वो आपके सर्वश्रेष्ठ के लायक भी नहीं

आपको भी ये सलाह दी जाती है कि अगर आपका पार्टनर आपकी खराब स्थिति में साथ नहीं तो वो आपके सर्वश्रेष्ठ के लायक भी नहीं है, तो इसे अनसुना कर दें। ये आप दोनों पर निर्भर करता है कि आपको अपने पार्टनर के साथ कैसा रिश्ता रखना है। ऐसे में आपको कोई ऐसी सलाह दे तो इसे मत सुनें। अपने आपको बेहतर बनाने पर काम करना अधिक विवेकपूर्ण होगा ताकि आप एक सहायक रिश्ते में एक स्वस्थ साथी हों।

लड़ाई के बाद गुस्से में न सोएं

क्रोध अक्सर आपको अपने शब्दों से दूसरे व्यक्ति को घायल कर देता है। जब तक आप शांत नहीं हो जाते तब तक उस पर सोना बेहतर होगा और उसी समस्या से नए दृष्टिकोण से निपटें जब आप इस मुद्दे के बारे में उत्तेजित न हों।

समय के साथ चीजें ठीक हो जाती हैं

कई कपल्स को ये सलाह दी जाती है कि वो चीजें समय पर छोड़ दें। चाहे वह बेवफाई या वित्तीय दुर्व्यवहार का उदाहरण हो; यदि आप उन्हें समय पर हल करने से इनकार करते हैं तो ये मुद्दे सामने आते रहेंगे। समस्याओं का डटकर सामना करना और उनका समाधान करना सबसे अच्छा है।

बच्चे होने से आपकी शादी बच जाएगी

अगर आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर तनाव है तो यह मुद्दा सुलझ नहीं रहा है, तो ऐसे समय पर बेबी प्लान करना एक अच्छा आईडिया नहीं है। बच्चे बहुत सारे कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के साथ आते हैं। ऐसे में अगर आप दोनों के बीच पहले से ही कुछ ठीक नहीं चल रहा है तो यह बच्चे पर बुरा असर डाल सकता है। एक स्वस्थ विवाह में एक जोड़े के रूप में अपने मुद्दों का सामना करना और स्पष्ट संचार होना ही एकमात्र तरीका है।

Web Title: 5 Pieces of relationship advice that can ruin your marriage

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे