रिलेशनशिप में इंटिमेसी बढ़ाने में मदद करेंगे ये टिप्स, मजबूत होगा आपका रिश्ता

By मनाली रस्तोगी | Published: December 2, 2022 03:34 PM2022-12-02T15:34:35+5:302022-12-02T15:47:23+5:30

जब दूसरे व्यक्ति के लिए आपकी भावनाएं फीकी पड़ने लगती हैं तो आप उनके प्रति कम रुचि और सहानुभूति रखने लगते हैं, आप अपने पार्टनर के साथ संवाद करना बंद कर देते हैं। आप दोनों के बीच जुनून और इंटिमेसी कम हो जाती है।

3 Ways to Increase Intimacy in a Relationship | रिलेशनशिप में इंटिमेसी बढ़ाने में मदद करेंगे ये टिप्स, मजबूत होगा आपका रिश्ता

रिलेशनशिप में इंटिमेसी बढ़ाने में मदद करेंगे ये टिप्स, मजबूत होगा आपका रिश्ता

Highlightsलंबे समय तक चलने वाले, खुश और स्वस्थ रिश्ते के लिए इंटिमेसी बेहद जरूरी है।अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में इंटिमेसी के ढेर सारे लाभों के अलावा आपके समग्र कल्याण को भी बढ़ाता है।

प्यार से बाहर हो जाना रिश्तों में सबसे कठिन दौर होता है। जब दूसरे व्यक्ति के लिए आपकी भावनाएं फीकी पड़ने लगती हैं तो आप उनके प्रति कम रुचि और सहानुभूति रखने लगते हैं, आप अपने पार्टनर के साथ संवाद करना बंद कर देते हैं। आप दोनों के बीच जुनून और इंटिमेसी कम हो जाती है। आप उनके साथ उस तरह से जुड़ना बंद कर देते हैं जिस तरह से आप करते थे। परिणामस्वरूप रिश्ते से बाहर निकलना सबसे अच्छा उपाय लगता है। 

लंबे समय तक चलने वाले, खुश और स्वस्थ रिश्ते के लिए इंटिमेसी बेहद जरूरी है। आपके रिश्ते को अंतरंग होने के लिए आपको बस एक शारीरिक और भावनात्मक संबंध की आवश्यकता है। अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में इंटिमेसी के ढेर सारे लाभों के अलावा आपके समग्र कल्याण को भी बढ़ाता है। न्यूज18 ने कुछ टिप्स सूचीबद्ध किए हैं जो आपके रिश्ते में इंटिमेसी के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

शारीरिक इंटिमेसी

आपके और आपके पार्टनर के बीच के संबंध को कम न होने देने के लिए शारीरिक संपर्क अत्यंत आवश्यक है। इसके अलावा स्वस्थ विकास के अलावा स्नेहपूर्ण शारीरिक स्पर्श के कई लाभ हैं। इसलिए जब आप अपने पार्टनर के साथ बाहर घूमने जा रहे हों या उनके साथ बैठे हों तो सुनिश्चित करें कि आप उनका हाथ पकड़ लें।

बातचीत बंद मत करें

किसी कनेक्शन को मरने न देने के लिए संचार महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पार्टनर को चेक इन करते रहें और उन्हें मनमोहक टेक्स्ट भेजें। जब आप एक साथ हों, तो सुनिश्चित करें कि संचार करते समय आप उनके साथ आंख से संपर्क करें। साथ में क्वालिटी टाइम बिताएं और डेट पर जाएं। ऐसा करने से निश्चित रूप से इंटिमेसी का स्तर बढ़ेगा।

पार्टनर को समझने के लिए करें ये काम

जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं, उसके आसपास कमजोर होना ठीक है। ऐसा करने से आपके पार्टनर को आपको बेहतर समझने और आपके साथ रहने में मदद मिलेगी। अपने आप को वापस मत पकड़ें। हर बात के बारे में एक-दूसरे के लिए खुले रहने से आपके पार्टनर के साथ इंटिमेसी बढ़ती है।

Web Title: 3 Ways to Increase Intimacy in a Relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे