आधार कार्ड में जन्मतिथि बदल पाना संभव है?

By रजनीश | Published: March 19, 2020 06:18 PM2020-03-19T18:18:08+5:302020-03-19T18:18:08+5:30

Next

आधार कार्ड से जुड़ी कई तरह की जानकारी आप पढ़ते या यूट्यूब के वीडियो में देखते रहते होंगे। जिनमें बताया जाता है कि आप अपना मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, पता कैसे चेंज कर सकते हैं। लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि वास्तव में आधार में किए जाने वाले कितने बदलाव आप कर सकते हैं..

हमने आधार कार्ड पर डेट ऑफ बर्थ (DoB) चेंज करने का प्रयास किया। इसके लिए हम आधार की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर गए। वेबसाइट खोलते ही हम माई आधार (My Aadhaar) सेक्शन में गए।

माई आधार में हमें कहीं पर भी डेट ऑफ बर्थ चेंज करने का ऑप्शन नहीं दिखा। माई आधार (My Aadhaar) के भीतर ही अपडेट योर आधार लिखा है। अपडेट योर आधार वाले कॉलम में ही अपडेट योर एड्रेस ऑनलाइन का ऑप्शन दिया गया है।

इसके बाद हम जब आधार वेबसाइट के फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्ववेश्चन्स (FAQs) सेक्शन में गए। यहां हमें पता चला कि आधार से जुड़ी किसी जानकारी को खुद से अपडेट करने के लिए सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) की मदद लेनी होगी। FAQs सेक्शन में पहला सवाल दिया गया है कि कौन सी जानकारी हम एसएसयूपी के जरिए अपडेट कर सकते हैं। इसके जवाब में लिखा गया है कि आप SSUP के जरिए सिर्फ अपना एड्रेस ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

इसके अलावा आधार में अन्य किसी भी तरह के डिटेल जैसे नाम, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, मोबाइल नंबर, ईमेल और फोटो को बदलने के लिए आपको परमानेंट इनरोलमेंट सेंटर या अपडेट सेंटर ही जाना होगा। आधार में किसी भी तरह के बदलाव के लिए आधार ने अपने अपडेट सेंटर बना रखें और सिर्फ उन्हीं को आधार में किसी भी तरह के बदलाव करने का अधिकार है।