इन 6 ऐप को फोन में रखने से हो सकता है नुकसानदायक, तुरंत करे अनइनस्टॉल

By ललित कुमार | Published: October 6, 2018 02:39 PM2018-10-06T14:39:04+5:302018-10-06T14:39:04+5:30

Next

हम अक्सर नई नई ऐप्स यूज़ करने के लिए डाउनलोड कर लेते हैं, लेकिन उस समय यह भूल जाते की इस तरह की एप्स में वायरस होने की वजह से हमारे फोन को कितना नुकसान हो सकता है, इस तरह के ऐप्स फोन से डाटा भी चोरी करते हैं। आज हम आपको ऐसी ही 6 ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जितनी जल्दी हो सके अपने फोन से अनइनस्टॉल कर दें।

File Transfer Pro: इस ऐप के जरिये आप शेयरइट की तरह अपना डाटा इधर से उधर भेज सकते हैं, लेकिन यह ऐप आपका डेटा लीक भी कर सकता है।

Brightest LED Flashlight-Torch: अक्सर अपने देखा होगा कि जब भी किसी का फोन आता है तो फ़्लैश लाइट आटोमेटिक जलने लग जाती है, लेकिन क्या जानते हैं कि इस तरह की ऐप आपके फोन की जासूसी करती हैं। तो देर किस बात की आज ही इस तरह ऐप को अपने फोन से अनइनस्टॉल कर दें।

Realtime Booster: भले ही इस ऐप को गूगल ने ही प्ले-स्टोर से मैलवेयर के शक में हटा दिया है, लेकिन फिर इस की ऐप पर भरोसा करना ठीक नहीं है, इस तरह की ऐप आपकी पर्सनल डिटेल्स लीक कर सकती हैं।

Smart Swipe: यह ऐप आपके फोन में है तो तुरंत इसे अनइनस्टॉल कर दें। इस ऐप को सिक्योरिटी फर्म चेक-प्वाइंट ने मैलवेयर की कैटेगरी में रखा है।

Call Recorder: इस तरह की कोई भी ऐप फोन में रखना आपके लिए खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि इस तरह की ऐप भले ही आपकी कॉल को रिकॉर्ड करती हैं, लेकिन शायद इस बात की जानकारी आपको नहीं होगी कि इस की रिकॉर्डिंग ऐप आपका डेटा थर्ड पार्टी को भी शेयर कर सकती हैं।

Free WiFi Pro: फ्री वाई-फाई चलाने के चक्कर कई तरह की ऐप फोन डाउनलोड कर लेते हैं, लेकिन इस तरह की ऐप से डेटा हैकिंग का खतरा हमेशा बना रहता है।