लाइव न्यूज़ :

Sawan Somwar 2023: भगवान श्री महाकालेश्वर की दूसरी सवारी, श्रद्धालुओं ने जय श्री महाकाल का उद्घोष किया, देखें तस्वीरें

By बृजेश परमार | Published: July 17, 2023 8:03 PM

Open in App
1 / 8
श्रावण के दूसरे सोमवार पर भगवान श्री महाकालेश्वर की दूसरी सवारी मंदिर से निकाली गई। रजत पालकी सामने आते ही श्रद्धालुओं ने जय श्री महाकाल का उद्घोष किया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने पालकी में भगवान के चंद्रमौलेश्वर एवं श्यामू हाथी पर मनमहेश स्वरूप के दर्शन किए।
2 / 8
पुरातन मान्यता अनुसार भगवान श्री महाकालेश्वर भक्तों को दर्शन देने और अपनी प्रजा का कुशल-मंगल जानने नगर भ्रमण पर निकले। सोमवार को तीन संयोग सोमवती-हरयाली अमावस्या एवं सावन सोमवार  में भगवान श्री महाकालेश्वर की दुसरी सवारी निकाली गई। सवारी के निकलने के पूर्व सभामंडप में पूजन-अर्चन मुख्य पुजारी पं. घनश्याम शर्मा द्वारा संपन्न् कराया गया।
3 / 8
सर्व प्रथम भगवान श्री महाकालेश्वर भगवान का षोडशोपचार से पूजन-अर्चन किया गया। इसके पश्चात भगवान की आरती की गई।सवारी के निकलने के पूर्व श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर के सभामंडप में खुजराहो सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी.डी. शर्मा,  महापौर मुकेश टटवाल सहित मंदिर प्रबंध समिति सदस्य एवं प्रशासनिक अधिकारी आदि ने भगवान श्री महाकालेश्वर का पूजन -अर्चन किया और आरती में सम्मिलित हुए। इस दौरान शहर के अन्य वरिष्ठ नागरिक एवं मार्ग में श्रद्धालुओं ने जय श्री महाकाल के घोष के साथ रजत पालकी पर पुष्प वर्षा की।
4 / 8
भगवान श्री चंद्रमौलेश्वर पालकी में सवार होकर  और मनमहेश स्वरूप में हाथी पर सवार होकर अपनी प्रजा का हाल जानने  और भक्तों  को दर्शन देने के लिए नगर भ्रमण पर निकले।
5 / 8
पालकी जैसे ही श्री महाकालेश्वर मंदिर के मुख्य् द्वार पर पहुंची सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा पालकी में सवार श्री चन्द्रमोलेश्वर को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दी गई।
6 / 8
सवारी मार्ग में स्थान-स्थान पर खडे श्रद्धालुओं ने जय श्री महाकाल के घोष के साथ उज्जैन नगरी के राजा भगवान श्री महाकालेश्वर पर पुष्पवर्षा की।
7 / 8
परंपरागत मार्ग से होती हुई सवारी शिप्रा तट राणोजी की छत्री के सामने रामघाट पर पहुंची यहां भगवान के चंद्रमौलेश्वर स्वरूप का शिप्रा जल से अभिषेक किया कर पूजन अर्चन किया गया।
8 / 8
सामने दत्त अखाड़ा घाट से शैव संप्रदाय के सबसे पुरातन पंच दशनाम जूना अखाड़ा की और से भी भगवान की आरती की गई। यहां से सवारी ढ़ाबा रोड गोपालमंदिर होते हुए परंपरागत मार्ग से मंदिर पहुंची।
टॅग्स :सावनमहाकालेश्वर मंदिरउज्जैनमध्य प्रदेशभगवान शिव
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMadhya Pradesh:मध्यप्रदेश के उमरिया में दिखा सफेद कौवा, VIDEO हुआ वायरल, दिलचस्प है इसके रंग बदलने की कहानी

भारतBandhavgarh Reserve News: बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य में युवा बाघ मृत, एक सप्ताह के भीतर मौत की दूसरी घटना, गर्दन की हड्डी टूटी

भारतIndore Crime News: शातिर चोर की कहानी,बिना ताला तोड़े इस तरह करता था चोरी

भारतजानिए BHOPAL के बुलेट शौकिन चौर का कारनाम, कैसे अकेले ने ही 16 दोपहिया वाहनों को चुराया |

भारतशादी नहीं निभाना और शारीरिक संबंध से इनकार करना मानसिक क्रूरता, मप्र उच्च न्यायालय ने कहा-तलाक का वैध आधार

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 17 January: आज कार्य-व्यापार में नवीन विचार से होगा आर्थिक लाभ, पढ़ें दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 17 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठGuru Pushya Nakshatra 2024: इस दिन बन रहा गुरु पुष्य योग, शुभ कार्य और खरीदारी के लिए अच्छा मौका

पूजा पाठAyodhya Ram Mandir: रामलला के 'प्राण प्रतिष्ठा' पर राम भक्तों के लिए लॉन्च हुआ मनमोहक गीतों का एल्बम, "लहराओ भगवा प्रभु श्रीराम आए हैं"

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 16 January: आज ऊर्जा से रहेंगे भरपूर, कर्क राशिवालों का होगा भाग्योदय