Papankusha Ekadashi 2023 Upay: पापांकुशा एकादशी कल, सुख-समृद्धि के लिए जरूर करें ये 5 उपाय

By रुस्तम राणा | Published: October 24, 2023 04:23 PM2023-10-24T16:23:17+5:302023-10-24T16:23:17+5:30

Next

Papankusha Ekadashi 2023: पापांकुशा एकादशी तिथि 25 अक्टूबर को है। हिन्दू पंचांग के अनुसार पापांकुशा एकादशी व्रत प्रति वर्ष आश्विन मास शुक्ल पक्ष की एकादशी को रखा जाता है। मान्यता है कि इस दिन व्रत करने वालों के जन्मों जन्मों के पाप मिट जाते हैं। इस एकादशी पर कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में धन-वैभव और सुख-समृद्धि मिलती है।

जो लोग आज के दिन उपवास रखते हैं और सच्चे मन से विष्णु जी की पूजा करते हैं। उन्हें स्वस्थ, समृद्ध और संपन्न जीवन प्राप्त होता है। साथ ही, हिन्दू मान्यता के अनुसार, इस दिन व्रत रखने वाले भक्त जन्म चक्र से मुक्त से निकलकर  मोक्ष प्राप्त करते हैं।

आज के दिन भगवान शालिग्राम की पूजा अवश्य करें। मान्यता है कि इस दिन विधि पूर्वक भगवान शालिग्राम की आराधना करने से जीवन में धन-धान्य के भंडार भरते हैं। भगवान शालिग्राम को आप पीले पुष्प, पीले वस्त्र और हल्दी मिला हुआ जल चढ़ा सकते हैं। इससे आपकी कामना पूर्ण होगी।

आज के दिन तुलसी पूजा करें। शाम के समय मां तुलसी के समीप शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इस दिन ऊँ वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें और तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

आज के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करें। शास्त्रों के अनुसार, पीपल में भगवान विष्णु जी का वास माना जाता है। इस दिन पीपल का पौधा लगाने और उसमें नियमित रूप से जल चढ़ाने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है।

आज के दिन गरीब लोगों को पीले रंग के वस्त्र, अनाज और फल दान करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा सदैव बनी रहती है और जीवन में कभी भी सुख की कमी नहीं रहती है।