Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा के दिन अपनी राशि अनुसार करें ये उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी

By रुस्तम राणा | Published: May 29, 2023 03:56 PM2023-05-29T15:56:18+5:302023-05-29T15:56:18+5:30

Next

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा 30 मई को है। इस दिन श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान कर पुण्य लाभ प्राप्त करते हैं। ज्योतिष मान्यता है कि राशि के अनुसार गंगा दशहरा पर कुछ विशेष उपाय करने से जातकों को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं -

गंगा दशहरा पर आप गंगा स्नान के बाद बजरंग बाण का पाठ और माता गंगा की उपासना करें। ग्रह-दोषों से छुटकारा मिलेगा।

इस दिन गंगा स्नान के बाद गंगा स्त्रोत का पाठ करें। इससे जीवन में आ रही बाधाए दूर होगी।

गंगा दशहरा पर गंगा स्नान के बाद विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। मां अथवा बहन समान महिला को हरा वस्त्र दान करें।

गंगा दशहरा पर गंगा स्नान के बाद पीपल के पेड़ पर 10 प्रकार के फूल, दशांग धूप, 10 प्रकार के नैवेद्य, 10 तांबूल, 10 फल मां गंगा ध्यान करें।

गंगा दशहरा पर आप 10 ब्राह्मणों को भोजन कराए व 16 मुट्ठी जौ और तिल दक्षिणा में दें। इस उपाय से आपके धन्य-धान्य के भंडार भरे रहेंगे।

इस दिन गंगा स्नान के बाद श्री सूक्त का पाठ करें और किसी जरूरतमंद को मटका और हाथ का पंखा दान करें।

गंगा दशहरा पर सूर्य को अर्घ्य देकर आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें एवं मां गंगा की आराधना करें। सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

गंगा दशहरा पर स्नान के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपको भय और संकट से छुटकारा मिलेगा।

गंगा दशहरा पर गंगा स्नान के बाद शिव जी पर गंगा जल अर्पित करते हुए ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी।

आप अपने घर में गंगाजल को पीतल के लोटे में भरकर रख दें और फिर उसे लाल कपड़े से बांध कर बहते जल में प्रवाहित करें। परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

गंगा दशहरा पर गंगा स्नान के बाद ऊं गं सिद्धिदात्री गंगा देव्यै नमः मंत्र की एक माला का जाप करें। इससे आपके पाप मिट जाएंगे।

गंगा दशहरा पर आप गंगा स्नान के बाद शिव पर जलाभिषेक कर चंदन, बेलपत्र, दूर्वा, नैवेद्य अर्पित करें। इससे आपको कामयाबी मिलेगी।