लाइव न्यूज़ :

Chandra Grahan 2020: ग्रहण के बाद जरूर करें दान पुण्य, होगा धन-लाभ, निगेटिव एनर्जी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: June 05, 2020 6:02 AM

Open in App
1 / 7
ग्रहण को आस्था की नजर से देखा जाता है। ग्रहों की चाल और राशि बदलने का असर क्या पड़ेगा इस बात को भी देखा जाता है। ग्रहण का हमारे जीवन पर भी प्रभाव पड़ता है।
2 / 7
5 जून को लगने वाला चंद्र ग्रहण रात 11 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा जो 6 तारीख को 2 बजकर 34 मिनट (सुबह) तक रहेगा। इस ग्रहण को हम अपनी नंगी आंखों से देख नहीं पाएंगे। वहीं सूर्य ग्रहण जो 21 जून को लग रहा है उसका समय सुबह 9 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा जो दोपहर 3 बजकर 3 मिनट तक रहेगा।
3 / 7
चंद्रग्रहण के बाद चांदी का दान बहुत महत्वपूर्ण होता है। ग्रहण के बाद चांदी का दान देने से मन मजबूत और बुद्धि कुशाग्र होती है। आप चांदी से बने आभूषण, सिक्के या बर्तन दान कर सकते हैं।
4 / 7
दूध और दही का दान शास्त्रों में सबसे अच्छा बताया गया है। इसका सीधा संबंध चंद्रमा से होता है। ग्रहण के बाद दूध और दही का दान करके आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है।
5 / 7
चावल को अक्षत भी कहा जाता है इसका भी सीधा संबंध चंद्रमा से होता है। शुभ कार्यों में चावल का प्रयोग जरूर होता है। वहीं ग्रहण के बाद इसका दान करने से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती। ग्रहण के बाद इसका दान करेंगे तो दरिद्रता दूर हो जाएगी।
6 / 7
सफेद चीज का संबंध सीधा चंद्रमा से होता है इसलिए चंद्रग्रहण के बाद सफेद चीजों का दान शुभ माना जाता है। आप इसमें सफेद फूल का दान भी कर सकते हैं। संभव हो तो आप मंदिर जाकर भगवान पर सफेद फूल जरूर अर्पित करें।
7 / 7
ग्रहण के बाद आप शक्कर या चीनी का दान भी कर सकते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको आपके ईष्ट देव का आशीर्वाद मिलता है। ग्रहण के बाद आपको श्रीसुक्त का भी पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से ग्रहण की सारी नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव कम हो जाता है।
टॅग्स :चन्द्रग्रहणपूजा पाठ
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठभोजन को लेकर क्या कहते हैं सनातन धर्म के नियम? जानिए किस समय भोजन नहीं करना चाहिए

पूजा पाठKartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाई, घाटों पर उमड़ी भक्तों की भीड़

भारतभोपाल में अस्था के महापर्व छठ पूजा की धूम, महाराष्ट्र से आएं श्रद्धालुओं ने राजधानी में मनाया पर्व

पूजा पाठHappy Diwali 2023 Wishes: दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें दिवाली की शुभकामनाएं, कोट्स, मैसेज, फोटो और शायरी

पूजा पाठDiwali Rangoli Designs 2023: दिवाली पर रंगोली डिजाईन बनाएं, घर बनेगा सुंदर, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 26 January: आज कर्क राशि के जातक लेंगे जीवन का भरपूर आनंद, कन्या राशिवालों को होगा आर्थिक लाभ

पूजा पाठआज का पंचांग 26 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 25 January: पौष पूर्णिमा के दिन आज इन चार 4 राशिवालों की कटेगी चांदी, हर क्षेत्र में होगा लाभ ही लाभ

पूजा पाठआज का पंचांग 25 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 24 January: आज मिथुन राशि में होंगे चंद्र देव, इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत, पढ़ें दैनिक राशिफल