लाइव न्यूज़ :

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, जानें कबसे हुई इसकी शुरुआत, क्या है इतिहास

By संदीप दाहिमा | Published: February 07, 2023 5:05 PM

Open in App
1 / 9
वैलेंटाइन डे, 14 फरवरी एक विदेशी त्यौहार है जिसे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। यह एक अंग्रेजी पारंपरिक त्यौहार है जिसे शुरुआत में 'संत वैलेंटाइन दिवस' के रूप में जाना जाता है लेकिन प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक जेफ्री चौसर की रचनाओं के चलते इसे आज 'प्यार के दिवस' के रूप में मनाया जाता है। हर साल 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक यह दिन प्रेमी जोड़ों द्वारा मनाया जाता है।
2 / 9
रोज डे के साथ वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है। इस दिन लव बर्डस एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं। सिर्फ पार्टनर ही नहीं बल्कि इस दिन दोस्त, मां-पापा, भाई-बहन, टीचर और बॉस को भी गुलाब दिया जा सकता है। रोज डे को लेकर कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब सबसे अधिक प्रिय था। कहते हैं कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके शौहर रोज टनों के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे।
3 / 9
वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है। यह दिन हर साल 8 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने चाहने वाले से अपने प्यार का इजहार करते हैं। इस दिन को प्यार करने वाले बहुत ही खुशी से मानते हैं। प्रपोज डे हमेशा रोज डे के बाद मनाया जाता है। प्रपोज डे मनाने के पीछे लोगों का यह कारण होता है कि वो सिर्फ एक ऐसा स्पेशल दिन चाहते हैं, जब वो अपने मन की बात अपने प्रेमी-प्रेमिका या दोस्त से अच्छे से बोल सकें।
4 / 9
वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन खासतौर पर प्यार करने वाले एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपने दिल की बात कहते हैं। रोमांस से भरे इस हफ्ते में चॉकलेट की मिठास जोड़ने के पीछे एक मजबूत कारण भी है। कई शोध बताते हैं कि चॉकलेट खाने से हमारी लव लाइफ दुरुस्त रहती है। आपको बता दें कि चॉकलेट में थियोब्रोमीन और कैफीन होते हैं, जिससे दैहिक ऊर्जा मिलती है।
5 / 9
वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन हग डे होता है। कपल्स वैलेंटाइन हफ्ते के इस त्यौहार 'टेडी डे' को बहुत ही सुन्दर तरीके से मनाते हैं। इस दिन लोग अपने चाहने वालों को प्यारा और सुन्दर सा टेडी गिफ्ट करके अपना प्यार जताते हैं। वो एक प्यार का संदेश देता हुआ टेडी अपनी पत्नी, पार्टनर, पति, और अन्य चाहने वालों को देते हैं। वैसे टेडी लड़कियों को बहुत ही पसंद आते हैं और बच्चों को भी इसीलिए दुनिया भर में लोग अपने सबसे चाहने वालों और बच्चों को टेडी बिअर गिफ्ट करते हैं।
6 / 9
वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है। मिस डे वेलेंटाइन वीक का बड़ा ही खास दिन है। इस दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे से प्यार निभाने, अपनी गलत आदतों को छोड़ने या प्यार के लिए कुछ खास करने के वादे करते हैं ताकि वक्त गुजरने के साथ-साथ उनका प्यार मजबूत हो सके।
7 / 9
हग डे वैलेंटाइन वीक का सबसे स्पेशल दिन होता। यह हर उम्र वर्ग के लोगों द्वारा मनाया जाता है। एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार को जाहिर किया जाता है। इस दिन दोस्त और कपल एक-दूसरे को गले लगाते हैं। दरअसल किसी को गले लगाने से प्यार और सुरक्षा की अनुभूति होती है। सबसे मजेदार बात इस दिन को मनाने के लिए आपको किसी तोहफे की जरूरत नहीं होती है, बस अपने चाहने वाले को गले लगाकर हग डे विश कर सकते हैं।
8 / 9
वैलेंटाइन वीक के छठे दिन किस डे मनाया जाता है। किस डे इस हफ्ते का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है। इस दिन प्यार करने वाले प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को बड़े ही प्यार से किस करते है और एक-दुसरे के प्रति अपना अटूट प्यार जाहिर करते हैं। ऐसा माना जाता है की इस दिन किस करने से आपका प्यार पहले से ज्यादा बढ जाता है। एक किस आपके प्यार और एक-दूसरे के प्रति सम्मान बढ़ाता है।
9 / 9
वैलेंटाइन डे, 14 फरवरी एक विदेशी त्यौहार है जिसे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। यह एक अंग्रेजी पारंपरिक त्यौहार है जिसे शुरुआत में 'संत वैलेंटाइन दिवस' के रूप में जाना जाता है लेकिन प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक जेफ्री चौसर की रचनाओं के चलते इसे आज 'प्यार के दिवस' के रूप में मनाया जाता है। हर साल 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक यह दिन प्रेमी जोड़ों द्वारा मनाया जाता है।
टॅग्स :वैलेंटाइन वीकवैलेंटाइन डेरोज डेप्रोपोज डेचॉकलेट डेहग डेप्रॉमिस डेटैडी डेकिस डे
Open in App

संबंधित खबरें

रिश्ते नातेHappy Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे पर सिर्फ चॉकलेट से नहीं इन मैसेज से घोले मिठास, पार्टनर को भेजे ये संदेश

रिश्ते नातेHappy Propose Day 2024: इन मैसेज को भेजकर पार्टनर से करें प्यार का इजहार, यहां से ले सही आइडिया

रिश्ते नातेRose Day 2024: सिर्फ रोज नहीं, इन चीजों से भी पार्टनर को करें खुश; यादगार रहेगा आज का दिन

रिश्ते नातेRose Day 2024: 'रोज डे' से शुरू हो रहा प्यार का सप्ताह, ऐसे कराए अपने पार्टनर को स्पेशल फील

रिश्ते नातेValentine's Week: रोज डे से होती है वैलेंटाइन वीक की शुरुआत , वैलेंटाइन डे पर समाप्त, देखें पूरी लिस्ट

रिश्ते नाते अधिक खबरें

रिश्ते नातेNational Boyfriend Day 2023: बॉयफ्रेंड डे पर इन खूबसूरत मैसेज को भेजकर करें प्यार का इजहार

रिश्ते नातेRaksha Bandhan 2023: राखी की रस्म के दौरान भाइयों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें सबकुछ

रिश्ते नातेIndependence Day 2023: अपने परिवार के साथ अनोखे तरीके से मनाएं स्वतंत्रता दिवस, जानें कैसे

रिश्ते नातेHappy Friendship Day 2023: दोस्ती और प्यार का प्रतीक ‘फ्रेंडशिप डे’, संजीव जुनेजा ने कहा- बेहद अटूट रिश्ता है, जो अपनों से भी बढ़कर होता...

रिश्ते नातेफ्रेंडशिप डे 2023: बेहतर दोस्त बनने में आपकी मदद करेंगे ये 5 टिप्स, आजमाकर देखें