कौन हैं आकाश आनंद? मायावती ने 28 वर्षीय भतीजे को बसपा में बनाया अपना उत्तराधिकारी

By रुस्तम राणा | Published: December 10, 2023 03:16 PM2023-12-10T15:16:18+5:302023-12-11T14:06:42+5:30

Next

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी बनाया है। यह घोषणा रविवार को लखनऊ में पार्टी की एक बैठक के दौरान की गई, जो बसपा के भविष्य के नेतृत्व के लिए एक रणनीतिक कदम है।

आकाश अपनी 67 वर्षीय चाची के साथ चार राज्यों में चुनाव प्रचार पर गए थे। आकाश को उत्तराधिकारी नियुक्त करने का निर्णय मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना चुनावों में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आया।

मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के 28 वर्षीय बेटे आकाश सोशल मीडिया पर खुद को "बाबा साहेब के दृष्टिकोण का एक युवा समर्थक" बताते हैं और कहते हैं कि वह "शिक्षा, सशक्तिकरण और समानता" के पक्षधर हैं।

उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा गुड़गांव के पाथवेज वर्ल्ड स्कूल में की और 2016 में यूके के प्लायमाउथ विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिग्री हासिल की।

उन्होंने 2017 में राजनीति में प्रवेश किया और 2019 में मायावती ने उन्हें बसपा का राष्ट्रीय समन्वयक नियुक्त किया। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, उन्होंने 2016 में डीजेटी कॉर्पोरेशन और इन्वेस्टमेंट कंपनी की स्थापना की।

इस साल मार्च में उन्होंने बसपा नेता अशोक सिद्धार्थ की बेटी प्रज्ञा से शादी की, जिनके मायावती से करीबी रिश्ते हैं। बसपा सुप्रीमो ने संभावित नेतृत्व परिवर्तन की आशंका को देखते हुए, हाल के विधानसभा चुनावों के दौरान आकाश को पार्टी की जिम्मेदारियां सौंपी थीं।

सार्वजनिक बयानों से बचने के लिए जाने जाने वाले आनंद ने हाल ही में खुलकर अपने विचार व्यक्त करना शुरू किया है। भीम आर्मी प्रमुख चन्द्रशेखर पर उनकी टिप्पणी से राजनीतिक गलियारों में चर्चा छिड़ गई।