उत्तर और पूर्वी भारत में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश, गर्मी से मिली राहत

By संदीप दाहिमा | Published: May 27, 2023 10:40 PM2023-05-27T22:40:10+5:302023-05-27T22:45:47+5:30

Next

राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में शनिवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली लेकिन इस दौरान कुछ लोगों की मौत भी हो गई। तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ा और कई पेड़ भी उखड़ गए। उत्तर प्रदेश के गोंडा में शनिवार को आंधी के कारण पेड़ गिरने से 52 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई।

अधिकारियों ने कहा कि राजस्थान में पिछले दो दिनों में बारिश और तूफान से 13 लोगों की मौत हुई है, जबकि इसी अवधि के दौरान झारखंड में बिजली गिरने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शनिवार सुबह तेज हवाएं चलने और बारिश होने के कारण न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से सात डिग्री सेल्सियस कम है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के कारण गर्मी के इस मौसम में तापमान सामान्य से काफी कम रहा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत भी मिली। मौसम विभाग ने बताया कि बारिश और तेज हवाएं चलने के कारण जलभराव और पेड़ों के गिरने से वसंत विहार-दिल्ली हवाई अड्डा मार्ग, कांशीराम टक्कर मार्ग और महिपालपुर राजमार्ग अंडरपास सहित शहर के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित हुआ।

अधिकारियों ने कहा कि बिजली की तार और खंभे क्षतिग्रस्त होने से कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई। मौसम विभाग ने रविवार को और बारिश होने और तेज आंधी चलने का अनुमान जताया है। दिल्ली में बीते कुछ दिनों से लोगों को भीषण गर्मी की स्थिति का सामना करना पड़ रहा था और कई जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया था, लेकिन 24 मई से रुक-रुक कर हो रही बारिश से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से सात डिग्री कम है।

दिल्ली में शनिवार को हुई बारिश के बाद लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी ने अधिकारियों से जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों और इस मुद्दे के समाधान के लिए की गई कार्रवाई पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। अधिकारियों ने कहा कि मंत्री ने शहर में जलभराव की स्थिति की जांच के लिए केंद्रीयकृत मानसून नियंत्रण कक्ष का दौरा करने के बाद यह निर्देश दिया। अधिकारियों ने कहा कि गुरुग्राम में दो घंटे की बारिश और आंधी के कारण 25 से अधिक स्थानों पर जलभराव हो गया। वहीं, पूर्वी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हुई, जबकि पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग इलाकों में तेज हवाओं के साथ गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य के कई जिलों में आंधी और बारिश से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है और मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि के रूप में पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है। हरियाणा के कई हिस्सों में भी बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा के हिसार, करनाल, नारनौल, रोहतक, भिवानी, कुरुक्षेत्र और रेवाड़ी में रातभर बारिश हुई है। विभाग ने कहा कि पंजाब के बठिंडा और फरीदकोट में भी बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर में, पर्यटकों ने सुहावने मौसम का आनंद लिया क्योंकि घाटी में पिछले कुछ दिनों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। घाटी में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश हुई है। सुहाना मौसम पर्यटकों के चेहरे पर खुशी लेकर आया है। (Photo Credit ANI)