कोरोना संकट: चिंताजनक है देश की स्थिति, शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में मिल रहे अधिक रोगी

By मनाली रस्तोगी | Published: June 5, 2020 04:53 PM2020-06-05T16:53:51+5:302020-06-05T16:53:51+5:30

Next

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मामले दिन-ब-दिन स्थिति को और चिंताजनक बना रहे हैं। ऐसे में अब कोरोना का प्रकोप सिर्फ शहरों का सीमित नहीं है बल्कि अब तो ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोविड-19 फैल गया है।

दरअसल लॉकडाउन की वजह से बड़ी संख्या में प्रवासी बेरोजगार होने के बाद शहरों से पलायन करने लगे। ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। यही नहीं, कुछ क्षेत्रों में तो प्रवासियों के आने के बाद संक्रमित मामलों में 30 से 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

राजस्थान जैसे राज्यों में प्रवासियों के आगमन के साथ शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या अधिक है। मगर ये तस्वीर सिर्फ राजस्थान तक ही सीमित नहीं है।

महाराष्ट्र देश में कोरोना मामलों की संख्या में पहले स्थान पर है, जबकि यहां कोरोना पॉजिटिव के अधिकांश मामले शहरी क्षेत्रों से हैं। मगर अब शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीणों क्षेत्रों में अधिक कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं।

लॉकडाउन के बीच ओडिशा 4.5 लाख प्रवासी पहुंच चुके हैं। अधिकारियों का कहना है इस बीच कोरोना के ज्यादातर मामले अब ग्रामीण क्षेत्रों से सामने आ रहे हैं। 2 मई तक गंजाम जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं था। मगर अब यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 499 हो गई है, जबकि तीन की मौत हो गई है।

उत्तर प्रदेश की स्थिति भी ठीक नहीं है। लॉकडाउन के दौरान यूपी में 30 लाख प्रवासी पहुंचे। 2 जून को यूपी में कोरोना से संक्रमित कुल 3324 सक्रिय मरीज थे, जिसमें से करीब 70 प्रतिशत प्रवासी हैं।

एक महीने पहले तक आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित अधिकांश मरीज शहरी इलाकों से थे। मगर अब यहां भी ग्रामीण इलाकों में कोरोना पहुंच गया है। अधिकारियों के अनुसार, यहां ग्रामीण क्षेत्रों में वृद्धि की वजह प्रवासी हैं।

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा नए 9,851 मामले सामने आए हैं और 273 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2,26,770 और मृतकों की संख्या बढ़कर 6,348 हो गई।