पेट्रोल और डीजल जितनी खतरनाक CNG, रिसर्च में चौकाने वाला खुलासा

By संदीप दाहिमा | Published: July 19, 2021 05:44 PM2021-07-19T17:44:51+5:302021-07-19T17:44:51+5:30

Next

ग्रीनपीस इंडिया की एक रिपोर्ट ने दुनिया की नींद उड़ा दी है। सीएनजी पेट्रोल और डीजल जितना खतरनाक पाया गया है। दिल्ली समेत देश के बड़े शहरों में पिछले साल की तुलना में नाइट्रोजन ऑक्साइड में तेज बढ़ोतरी देखी गई है. (इंसान और पर्यावरण के लिए पेट्रोल, डीजल वाहनों से ज्यादा खतरनाक सीएनजी।)

यह रिपोर्ट सैटेलाइट डेटा के विश्लेषण पर आधारित है। अप्रैल 2021 में दिल्ली में नाइट्रोजन ऑक्साइड के स्तर में अप्रैल 2020 की तुलना में 125 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

ग्रामीण क्षेत्रों में खेतों में उर्वरकों और रसायनों के प्रयोग में हवा में नाइट्रोजन ऑक्साइड होते हैं, लेकिन शहरी क्षेत्रों में वृद्धि का मुख्य कारण सीएनजी वाहनों से होने वाला उत्सर्जन है।

नाइट्रोजन और ऑक्सीजन के मिश्रण का मतलब है कि नाइट्रोजन ऑक्साइड पर्यावरण के लिए कार्बन डाइऑक्साइड जितना खतरनाक है। यूरोप में शोध से पता चलता है कि सीएनजी वाहनों से निकलने वाले नैनोमीटर के आकार के कण कैंसर, अल्जाइमर और फेफड़ों की बीमारियों के लिए एक खुला निमंत्रण हैं।

पूरे यूरोप में विभिन्न प्रयोगशालाओं में वाहनों में सीएनजी के उपयोग पर शोध चल रहा है। यूरो-6 सीएनजी वाहनों से इन कणों के उत्सर्जन को सीमित नहीं करता है। नतीजतन, पर्यावरण और मानव जीवन पर इन कणों के हानिकारक प्रभावों की अनदेखी की जा रही है।

भले ही सीएनजी को पर्यावरण के अनुकूल कहा जाता है, लेकिन 2.5 एनएम से कम मोटे कणों का उत्सर्जन पेट्रोल और डीजल वाहनों की तुलना में 100 से 5000 गुना अधिक होता है। यह शहरी क्षेत्रों में अधिक आम है जहां वाहन धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं।

भारत जैसे उष्णकटिबंधीय देश में, सीएनजी वाहन डीजल और बसों के समान ही खतरनाक उत्सर्जन कर रहे हैं। सीएनजी के उपयोग से कार्बन के बड़े कणों में कमी आई है, अंतर केवल इतना है। इतना ही नहीं, ये वाहन प्रति किमी 20 से 66 मिलीग्राम अमोनिया का उत्सर्जन करते हैं, जो कि हरित गैस है और इसका ओजोन पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

सीएनजी अन्य ईंधनों की तुलना में 80 प्रतिशत कम पार्टिकुलेट मैटर और 35 प्रतिशत कम हाइड्रोकार्बन उत्सर्जित करता है। हालांकि, कार्बन मोनोऑक्साइड पांच गुना बढ़ जाता है। यह शहरी स्मॉग और वातावरण में ओजोन परत के लिए बहुत खतरनाक है। हवा में आक्साइड और नाइट्रोजन गैस की अधिकता श्वसन तंत्र को प्रभावित करती है। इससे फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है।

ऑक्साइड और नाइट्रोजन गैसें वायुमंडलीय पानी और ऑक्सीजन के साथ मिलकर अम्लीय वर्षा का कारण बन सकती हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 2011 में पाया कि रेट्रोफिटेड सीएनजी कारें 30 प्रतिशत अधिक मीथेन उत्सर्जित करती हैं।

पेट्रोल और डीजल की तरह सीएनजी भी एक जीवाश्म ईंधन है। हालांकि अभी भी यह माना जाता है कि पेट्रोल और डीजल की तुलना में वायु प्रदूषण कम होता है। यह सीएनजी अब इंसानों के लिए खतरनाक होती जा रही है।