एक सपना, बदली दी जिंदगी, मां के साथ देश घूमने निकला बेटा, हो जाएंगे इमोशनल...

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 29, 2020 07:16 PM2020-11-29T19:16:06+5:302020-11-29T19:22:23+5:30

Next

फिलहाल सोशल मीडिया पर एक युवक और उसकी मां की फोटो वायरल हो रही है। यह युवक अपनी मां के साथ विभिन्न देशों की यात्रा कर रहा है। इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है। इस युवक का नाम सरथ कृष्णन हैं। सरथ ने कहा कि एक दिन उन्होंने देखा कि वो अपनी मां का हाथ पकड़े वाराणसी (काशी) के घाटों पर घूम रहे हैं।

सरथ ने कहा, “मुझे वाराणसी के घाटों से आने वाली खुशबू का एहसास हुआ। मैं तब बिस्तर से बाहर निकला और अपने लैपटॉप से ​​दो विमान टिकट बुक किए। रसोई में जाकर उन्होंने अपनी मां को बताया, “अम्मा, मैंने टिकट बुक कर ली है, चलो अब चलते हैं!"

जब मां ने सुना कि वह वाराणसी जा रही है तो वह हैरान रह गई। पहले तो उसने मना किया, लेकिन लड़के ने बात नहीं मानी। उन्होंने विरोध करने की कोशिश की लेकिन उनका बेटा अड़ा रहा, इसके बाद कुछ घंटों में, वे तीन दिन के लिए कपड़ों के एक बैग के साथ कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर थे। सरथ याद करते हुए कहते हैं, “हम फ्लाइट में सवार हुए और शाम 7 बजे तक वाराणसी पहुंच गए, हौसला बढ़ने के बाद, हम उस सुबह सपने में जैसे हाथ पकड़े घाटों पर चले गए।”

30 साल के सरथ कहते हैं कि अम्मा के साथ कोई भी यात्रा स्वर्ग जैसा सुख देती है, गीता भी इसे बहुत पसंद करती हैं। साथ में, मां-बेटे की ये जोड़ी लगभग हर तीन महीने में एक बार यात्रा पर जाती है, इनकी “पहली यात्रा मुंबई की थी जहां से ये नासिक, शिरडी और अजंता-एलोरा की गुफाएं गए थे, यात्रा में 11 दिन लगे, “60 वर्षीय गीता याद करती हैं, जो तब से अपने बेटे के साथ दिल्ली, अमृतसर, वाघा बॉर्डर, तिब्बत, नेपाल और माउंट एवरेस्ट शिखर पर जा चुकी हैं!

सरथ ने अपने काम के लिए और दर्शन के लिए कई यात्राएँ की हैं। उन्होंने कहा, 'मैं अपनी मां के साथ एक सुंदर दृश्य और नए अनुभवों का आनंद लेना चाहता था। मैंने उससे पूछा कि क्या वह मेरे साथ आएगी। ' माँ हमारे घर के बाहर एक आध्यात्मिक व्यक्ति हैं।

गीता भी हंसते हुए कहती हैं, “मुझे नहीं पता था कि मैं इन सालों में क्या याद कर रही हूं, मैं 60 साल की हूं, मधुमेह की वजह से इस उम्र में दुनिया को देखने की आशा नहीं थी, लेकिन अब मैं बेहद खुश हूं और अगली यात्रा की योजना बना रहा हूं, मेरी प्रार्थना है कि अब मेरे जीवन को किस्मत कुछ साल और आगे बढ़ा दे ताकि मैं बची हुई जगहों पर भी जा सकूं।