Winter Food Tips: सर्द मौसम में शरीर को गर्माहट देने के लिए बेस्ट हैं ये मिठाइयां, स्वाद के साथ बनेगी सेहत

By अंजली चौहान | Published: December 8, 2023 11:47 AM2023-12-08T11:47:30+5:302023-12-08T12:01:09+5:30

Next

सर्दी के मौसम में ऐसा खाना खाना चाहिए जो शरीर को गर्माहट दे। ऐसा करने से न सिर्फ सेहत बनी रहती है बल्कि हृदय रोगियों को भी राहत मिलती है।

सर्दी के मौसम में सूप, सूखे मेवे और हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही अगर आपको मिठाई पसंद है तो आप सर्दियों में कई मिठाइयां बना सकते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी होंगी

मूंगफली चिक्की: गुड़ और मूंगफली की चिक्की सर्दियों में खाना सबको बहुत पसंद है और यह स्वादिष्ट भी बहुत होती है।

तिल के लड्डू: मकर संक्रांति और लोहड़ी के समय तिल के लड्डू खूब बनाये और खाए जाते हैं. सर्दी के मौसम में तिल शरीर को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ गर्म भी रखते हैं।

सोंठ और मेथी के लड्डू: सोंठ और मेथी का लड्डू एक पारंपरिक मिठाई है लेकिन इसका सेवन औषधि के रूप में भी किया जा सकता है। सर्दी के मौसम में गर्भवती महिलाओं के लिए ये लड्डू बहुत फायदेमंद होते हैं।

गाजर का हलवा: गाजर का हलवा खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। गाजर फाइबर से भी भरपूर होती है जो आपके पाचन तंत्र को अच्छा रखने, चयापचय को मजबूत करने और आंतों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने में मदद करती है। गाजर में मौजूद कई विटामिन न केवल आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं बल्कि हृदय स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। गाजर बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम और कई एंटीऑक्सिडेंट का भी अच्छा स्रोत है जो स्वस्थ वजन बनाए रखने या प्रबंधित करने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट कई प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

गाजर के लड्डू: सर्दियों में गाजर का हलवा तो सभी ने बनाया और खाया होगा तो इस बार आप हलवे की जगह छोटे-छोटे गाजर के लड्डू बना सकते हैं।