तेजी से वजन कम करने के लिए करें ये 8 आसान काम, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: November 9, 2021 06:43 PM2021-11-09T18:43:28+5:302021-11-09T18:48:39+5:30

Next

अक्सर लोग सुबह उठते ही हड़बड़ी मचाना शुरू कर देते हैं। इससे आप तनाव महसूस कर सकते हैं। दरअसल यह हार्मोन कोर्टिसोल है, जो उस प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार है। यह वजन बढ़ाने का काम करता है। इसलिए अपनी सुबह की दिनचर्या को अधिक शांति से गुजारने की कोशिश करें।

वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं है कि सुबह उठते ही आप जिम जाएं। आपको सुबह उठकर सबसे पहले थोड़ा व्यायाम करना चाहिए। यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत भी हो सकता है। इसके अलावा, अपनी सुबह की कसरत में कुछ रेसिस्टेंट ट्रेनिंग जोड़ने से आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।

अध्ययन बताते हैं कि अधिक प्रोटीन खाने से पेट की चर्बी कम होती है। अपने नाश्ते में मांस, मछली, अंडे और बीन्स शामिल करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि फाइबर के सेवन में वृद्धि से पेट के वसा पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सन बीज, ब्रोकोली, एवोकाडो, आदि - आपके भोजन में शामिल करने के लिए फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं।

नाश्ते में जूस पीना एक ऐसी चीज है जो बहुत आम है। वास्तव में एक स्वस्थ आदत नहीं है। जूस फ्रुक्टोज से भरे होते हैं, और उनके दैनिक उपभोग से पेट की चर्बी बढ़ सकती है। अध्ययन से पता चलता है कि शुगर वाली चीजें लीवर में वसा को बढ़ाती हैं। रस के बजाय पानी आपकी आवश्यकता को पूरा करने के लिए बहुत स्वस्थ है।

भले ही दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करना सुबह की दिनचर्या का एक अभिन्न हिस्सा लगता है, लेकिन इसे ग्रीन टी से बदलना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसमें कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) दोनों होते हैं। शोध बताते हैं कि ईजीसीजी वास्तव में पेट की चर्बी कम

ऐसा करने से आप दिन भर में अपने कैलोरी सेवन पर अधिक नियंत्रण रखते हैं। जब आप दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाते हैं, तो भूख की वजह से अधिक खा लेते हैं। लेकिन आप एक सीमित भोजन खाते हैं, तो उससे आपको वसा जलाने में बहुत मदद कर सकती है।

अध्ययन बताते हैं कि पर्याप्त नींद न लेने से वजन बढ़ता है, जिसमें पेट की चर्बी भी शामिल हो सकती है। आपको रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे दिमाग शांत रहता है और चपाचय भी बढ़ता है।

पेट की चर्बी को जलाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज को एक अच्छा तरीका माना जाता है। इसलिए बस या ड्राइविंग लेने के बजाय अपने कार्यस्थल या स्कूल में साइकिल चलाने पर विचार करें, ताकि आप अधिक स्वस्थ और फिट रहें।