लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: 'विटामिन K' कर सकता है कोरोना से बचाव, खाएं विटामिन से भरपूर ये 10 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: June 12, 2020 6:29 AM

Open in App
1 / 6
शोधकर्ताओं के अनुसार, वसा में घुलनशील विटामिन दो रूप लेता है, पहला है विटामिन के1 (k1) (फ़ाइलोक्विनोन) और दूसरा है विटामिन के2 (मेनैक्विनोन)। के1 पालक, ब्रोकोली, हरी सब्जियों, ब्लूबेरी, सभी प्रकार के फलों और सब्जियों में पाया जाता है और के2 शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित होता है।
2 / 6
पालक विटामिन ए, बी और ई, प्लस मैग्नीशियम, फोलेट, और आयरन सहित सभी प्रकार की पोषण संबंधी अच्छाई से भरा होता है। एक आधा कप पके हुए पालक में लगभग तीन गुना विटामिन के होता है। लेकिन कच्चे पालक की एक सर्विंग अभी भी एक दिन के लिए काफी है।
3 / 6
शलजम का साग भी कैल्शियम में उच्च होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। सरसों का साग और चुकंदर के साग में भी उच्च मात्रा में विटामिन के होता है। शलजम का बल्बनुमा हिस्सा जो बढ़ता है, वह पौष्टिक होता है।
4 / 6
ब्रोकोली तैयार करने के कई तरीके हैं। आपकी जो भी रेसिपी है, उसे कैनोला ऑइल या ऑलिव ऑइल के साथ पकाने की कोशिश करें, न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि विटामिन के कंटेंट को भी बढ़ावा देने के लिए। आप इसे उबालकर भी खा सकते हैं।
5 / 6
शतावरी के चार टुकड़ों में 40 मिलीग्राम विटामिन के पाया जाता है। इसमें थोड़ा जैतून का तेल मिलाकर आप पर्याप्त दैनिक सेवन का लगभग आधा विटामिन पा सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके लिए बहुत अधिक चीजों का सेवन न करें क्योंकि शरीर खाद्य पदार्थों से बहुत अधिक विटामिन के को अवशोषित नहीं करता है।
6 / 6
विटामिन के के दो मुख्य प्रकार हैं, जिन्हें विटामिन के-1 (फाइलोक्विनोन) और के-2 (मेनक्विनोन) के नाम से जाना जाता है।के-1 पौधों से आता है, जबकि के-2 मौजूद है, पशु आधारित खाद्य पदार्थों और किण्वित खाद्य पदार्थों, जैसे पनीर में थोड़ी मात्रा में है। सोयाबीन और सोयाबीन के तेल में के-2 तरह के अधिक होते हैं।
टॅग्स :कोरोना वायरसहेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 605 नए मामले, केरल के दो, कर्नाटक और त्रिपुरा का एक-एक संक्रमितों की मौत, ‘जेएन.1’ के कारण मामलों में तेजी

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1 Updates: दिल्ली में कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले सामने आए

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं